न्यूजीलैंड में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें खरीदने में लोगों की आर्थिक मदद करेगी सरकार |

न्यूजीलैंड में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें खरीदने में लोगों की आर्थिक मदद करेगी सरकार

न्यूजीलैंड में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें खरीदने में लोगों की आर्थिक मदद करेगी सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : May 16, 2022/12:04 pm IST

वेलिंगटन, 16 मई (एपी) न्यूजीलैंड सरकार ने सोमवार को कहा कि वह ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने की अपनी व्यापक योजना के तहत निम्न-आय वाले परिवारों को आर्थिक मदद प्रदान करेगी, ताकि वे अपनी पुरानी कारों के बदले हाइब्रिड एवं इलेक्ट्रिक कारें खरीद सकें।

न्यूजीलैंड सरकार का कहना है कि वह इस कार्यक्रम पर 35.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च करने की योजना बना रही है, जिसके तहत ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन घटाने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठानों को भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

न्यूजीलैंड ने साल 2035 तक सभी पुरानी बसों को हटाकर पूरी तरह से हरित ऊर्जा से संचालित बसों को अपनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने एक बयान जारी कर कहा, ‘यह भविष्य में कम कॉर्बन उत्सर्जन वाले परिवहन के साधनों को अपनाने की नीति के मद्देनजर एक ऐतिहासिक दिन है।’

जेसिंडा ने कहा, “हम सभी ने हाल ही में समुद्र के बढ़ते जल स्तर और न्यूजीलैंड में इसके प्रभाव संबंधी रिपोर्ट देखी है। हम जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को नजरअंदाज नहीं कर सकते। कहीं ऐसा न हो कि इससे निपटने में बहुत देर हो जाए।’

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड ने 2016 के पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के तहत 2050 तक खुद को शून्य कॉर्बन उत्सर्जन वाला देश बनाने का संकल्प जताया था। इस योजना को उसी लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है।

एपी रवि कांत पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers