क्या ऑस्ट्रेलिया ने वाम की तरफ कदम बढ़ा दिया है? |

क्या ऑस्ट्रेलिया ने वाम की तरफ कदम बढ़ा दिया है?

क्या ऑस्ट्रेलिया ने वाम की तरफ कदम बढ़ा दिया है?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : May 24, 2022/4:47 pm IST

फ्रैंक बोंगियोर्नो, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी

सिडनी, 24 मई (द कन्वरसेशन) राजनीतिक टिप्पणीकार अक्सर राजनीतिक विचारधाराओं, पार्टियों और कार्यक्रमों को समझने के लिए शॉर्टहैंड के रूप में वाम या दक्षिण राजनीतिक परिप्रेक्ष्य का उपयोग करते हैं।

क्या यह समझाना उपयोगी है कि 2022 के ऑस्ट्रेलियाई संघीय चुनाव में क्या हुआ है?

इस तरह के मामलों पर विचार करने का प्रथागत तरीका उदारवादियों और नेशनल्स को दक्षिणपंथी पार्टियों के रूप में और लेबर और ग्रीन्स को वामपंथी पार्टियों के रूप में मानना ​​​​है। कभी कभी विचारधाराओं की अधिक परिष्कृत परिभाषा के लिए सेंटर राइट या सेंटर लेफ्ट जैसे शब्दों का उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से कई देशों में ज़ेनोफोबिक और चरम पार्टियों के आगे दक्षिण पंथ से भी आगे की विचारधारा के लिए ऐसा करना जरूरी होता है।

‘‘सेंटर पार्टी’’ शब्द का इस्तेमाल कभी-कभी छोटे दलों के लिए किया जाता है जो दूसरों के बीच बैठते हैं, भले ही असुविधाजनक रूप से – ऑस्ट्रेलियाई डेमोक्रेट इसका एक उदाहरण था।

2022 का चुनाव वामपंथ की ओर एक चुनावी बदलाव का खुलासा करता है। यह 1969 और 1972 के चुनावों की संयोजित गति के बाद से शायद सबसे महत्वपूर्ण है जिसने व्हिटलैम सरकार को सत्ता में ला दिया था।

संघीय राजनीति में सरकार के परिवर्तन अक्सर नहीं होते हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से आठ हो चुके हैं, और उनमें से तीन 1972 के अंत और 1983 की शुरुआत के बीच एक अशांत दशक में थे। ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं को सरकारों को वापस लाने की आदत है और वे किसी मामूली बात पर सरकार नहीं बदलते हैं। जब वे ऐसा करते हैं, तो यह पूछना उचित है कि क्या यह मतदाता के दृष्टिकोण और झुकाव में कुछ व्यापक बदलाव का संकेत देता है।

विशेष रूप से, ऑस्ट्रेलियाई मतदाता आमतौर पर गैर-लेबर सरकारों से मजबूती से चिपके रहते हैं। युनाइटेड ऑस्ट्रेलिया पार्टी (क्लाइव पामर से कोई संबंध नहीं) के नेता के रूप में युद्ध से पहले जोसेफ लियोन ने तीन चुनाव जीते, जबकि रॉबर्ट मेन्ज़ीस ने 1949 से लिबरल-कंट्री पार्टी गठबंधन के लिए सात चुनाव जीते। उनके उत्तराधिकारियों ने उनके लिए कुछ और जीत हासिल की, जिससे उनकी संख्या 23 साल के निरंतर शासन तक पहुंच गई।

जॉन हॉवर्ड ने लगभग 12 वर्षों में चार बार चुनाव जीता, और मैल्कम फ्रेजर ने तीन बार जीत हासिल की। गठबंधन सरकार जो अभी-अभी हारी है, उसने तीन अलग-अलग नेताओं के नेतृत्व में तीन चुनाव जीते। कुल मिलाकर, चूंकि 1910 में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के चुनाव सरकार और विपक्ष के बीच दोतरफा प्रतियोगिता बन गए थे, गैर-लेबर ने दो-तिहाई समय और लेबर ने एक तिहाई समय शासन किया है।

इस चुनाव में लेबर का प्राथमिक वोट वर्तमान में लगभग 32% के ऐतिहासिक निचले स्तर पर है, लेकिन इस पर जोर देने से चुनावी मूड का गलत अर्थ निकल सकता है। एक बार प्राथमिकताएं तय हो जाने के बाद, पार्टी वर्तमान में गठबंधन के 48% के साथ ही 52% के दो-पक्षीय पसंदीदा वोट के लिए नज़र रख रही है। यदि ऐसा हो जाता है, तो वह 1972 में गफ व्हिटलैम और 2007 में केविन रुड (दोनों 52.7%) को प्राप्त वोटों से आंशिक रूप से पीछे होगा, और 1983 में हॉक (53.2%) से कुछ ही पीछे होगा।

हमने 1918 से सदन के चुनावों के लिए अधिमान्य प्रणाली का उपयोग किया है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैकल्पिक वोट के रूप में जाना जाता है। संघीय चुनावों के मानकों के अनुसार, 2022 में मतदाताओं ने ‘‘सेंटर राइट’’, ‘‘कंसरवेटिव’’ अथवा यहां तक कि ‘‘लिबरल’’ की बजाय एक ऐसी पार्टी को वरीयता दी है, जिसे स्पष्ट रूप से ‘‘सेंटर लेफ्ट’’या ‘‘प्रोग्रेसिव’’ कहा गया है।

ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने जिस विपक्ष को सरकार बनाने के लिए तैयार किया है,उसका नेतृत्व एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है जिसे कुछ लोग जॉन कर्टिन, गॉफ व्हिटलैम, बॉब हॉक या केविन रुड जैसा करिश्माई मानते हैं।

एंथोनी अल्बनीज ने ईमानदारी, संजीदगी और विश्वसनीयता का ऐसा उदाहरण पेश किया, जिसने उन्हें एक ऐसे प्रधान मंत्री की तुलना में लाभ दिया, जिनकी लोकप्रियता में गिरावट आ चुकी थी।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)