पानी से भी सस्ता बिक रहा था पेट्रोल और डीजल, अब ऐसा क्या हुआ, इस देश में भड़का आक्रोश |hike in petrol and diesel prices in uae

पानी से भी सस्ता बिक रहा था पेट्रोल और डीजल, अब ऐसा क्या हुआ, इस देश में भड़का आक्रोश

लोगों को पेट्रोल-डीज़ल कुछ सालों पहले तक बोतलबंद पानी से भी कम दाम पर मिलता था पर अब सरकार ने इसकी कीमतों में काफी ज्यादा इज़ाफा कर दिया है, जिससे लोग सरकार से काफी ज्यादा नाराज हैं और सरकार से कीमतें घटाने की लगातार मांग कर रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : July 14, 2022/5:50 am IST

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लोगों को हमेशा से ही पेट्रोल और डीज़ल सस्ते दामों पर मिलते रही है। लोगों को पेट्रोल-डीज़ल कुछ सालों पहले तक बोतलबंद पानी से भी कम दाम पर मिलता था पर अब सरकार ने इसकी कीमतों में काफी ज्यादा इज़ाफा कर दिया है, जिससे लोग सरकार से काफी ज्यादा नाराज हैं और सरकार से कीमतें घटाने की लगातार मांग कर रहे हैं। वर्तमान समय में दुनियाभर के सभी देशों में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़े हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह रूस और यूक्रेन के युद्ध मानी जा रही है।

यह भी पढ़ें:  बुमराह को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कहने पर भड़के पूर्व कप्तान, कहा – ये है खिलाड़ी है दुनिया के नंबर वन गेंदबाज…

अन्य खाड़ी देशों के मुकाबले कीमत ज्यादा

यूएई में ईंधन की कीमत जुलाई के महीने में अपने सबसे ऊंचे स्तर पर है वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से ऐसा हुआ है लेकिन यूएई में अब भी ईंधन 117 देशों की तुलना में सस्ता मिल रहा है। यदि जुलाई में पेट्रोल के रेट के बारे में बात की जाए तो यूएई में खुदरा ईंधन की कीमतें जुलाई में रिकॉर्ड 4.63 दिरहम प्रति लीटर (करीब 100 रुपये प्रति लीटर) तक पहुंच गई  है जो कि वहां के लोगों के लिए काफी ज्यादा मंहगा है और ग्लोबल पेट्रोल प्राइसेज के आंकड़ों के मुताबिक, यूएई में ईंधन 117 देशों की तुलना में सस्ता है जबकि खाड़ी देशों सहित 50 देशों के मुकाबले कीमत ज्यादा है ।

यह भी पढ़ें: ‘मादक पदार्थ मुक्त बनेगा देश का ये राज्य, एक हफ्ते में 676 तस्करों को किया गया गिरफ्तार’

सरकार से नाराज हैं लोग

बता दें कि यूएई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंहगाई से लोग सरकार से काफी ज्यादा नाराज हैं और लगातार ये मांग कर रहे हैं कि सरकार कीमत घटाए। यूएई में प्रवासी लोगों की संख्या अधिक है ,अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया के कामगारों के लिए ईंधन की कीमतें अधिक हैं। महंगाई की वजह से पहले से ही मजदूरों के मजदूरी में कमी आई है और अब पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने से लोग परेशान हैं।

और भी है बड़ी खबरें…