हांगकांग: लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के पसंदीदा गीत को सभी मंचों से हटाया जाएगा |

हांगकांग: लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के पसंदीदा गीत को सभी मंचों से हटाया जाएगा

हांगकांग: लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के पसंदीदा गीत को सभी मंचों से हटाया जाएगा

:   Modified Date:  May 24, 2024 / 08:24 PM IST, Published Date : May 24, 2024/8:24 pm IST

हांगकांग, 24 मई (एपी) हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के पसंदीदा गीत पर अदालत की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद गीत के वितरक एमुबैंड्स ने इसे सभी मंचों से हटाने का फैसला लिया। गीत के निर्माता डीजीएक्सम्यूजिक ने शुक्रवार को यह दावा किया।

एक सप्ताह पहले यूट्यूब ने भी शहर में इस गीत की धुन वाले कई वीडियो पर रोक लगा दी थी।

डीजीएक्सम्यूजिक ने सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ पर शुक्रवार को कहा कि उसने ‘ग्लोरी टू हांगकांग’ को हटाने के एमुबैंड्स के फैसले पर अपना विरोध दर्ज कराया है। यह गाना वर्ष 2019 में सरकार विरोधी व्यापक प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा गाया गया था।

समूह ने कहा कि गाना पहले ही विभिन्न क्षेत्रों में आईट्यून्स और एप्पल म्यूजिक से हटा दिया गया है। गाने के अधिकांश संस्करण शुक्रवार को हांगकांग में ‘स्पॉटीफाई’ पर भी उपलब्ध नहीं थे।

अदालत ने इसी महीने इस लोकप्रिय गीत के प्रसारण या वितरण पर रोक लगाई थी। यह गीत चीन से हांगकांग को अलग करने की पैरवी करता है।

डीजीएक्सम्यूजिक ने कहा, ‘‘अदालत ने जो आदेश दिया है उसमें गाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। हमें उम्मीद है कि गीत को जल्द से जल्द विभिन्न मंचों पर बहाल कर दिया जाएगा।’’

अदालत के इस आदेश के हांगकांग की अभिव्यक्ति की आजादी और इंटरनेट की आजादी को लेकर चिंता जताई गई।

पिछले सप्ताह, यूट्यूब ने इस गीत के 32 वीडियो तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था जिन्हें शहर में दर्शकों के लिए ‘‘निषिद्ध प्रसारण’’ माना गया। कंपनी ने कहा था कि वह अदालत के फैसले से निराश है और अपील के विकल्प पर गौर करेगी।

भाषा खारी धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)