विकल्पों से भरे बाजार में एक भरोसेमंद मानसिक स्वास्थ्य ऐप कैसे चुनें |

विकल्पों से भरे बाजार में एक भरोसेमंद मानसिक स्वास्थ्य ऐप कैसे चुनें

विकल्पों से भरे बाजार में एक भरोसेमंद मानसिक स्वास्थ्य ऐप कैसे चुनें

:   Modified Date:  February 23, 2024 / 04:10 PM IST, Published Date : February 23, 2024/4:10 pm IST

(टिल वाइक्स, नैदानिक मनोविज्ञान और पुनर्वास के प्रोफेसर; मनोचिकित्सा, मनोविज्ञान और तंत्रिका विज्ञान संस्थान, किंग्स कॉलेज लंदन)

लंदन, 23 फरवरी (द कन्वरसेशन) मुझे अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी अनाज के साथ करना पसंद है। यह सुपाच्य, हल्का और, अगर मैं सही चुनाव करता हूं, तो मेरे लिए अच्छा है। मेरे पास स्वास्थ्य के लिहाज से कम लाभकारी विकल्प भी चुनने की आजादी है। लेकिन जब मैं सुपरमार्केट जाता हूं और अपने सामने विकल्पों की श्रृंखला देखता हूं, तो मुझे यह समझने के लिए केवल डिब्बे के पीछे देखने की जरूरत होती है कि मैं क्या खाऊंगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उक्त खाद्य वस्तु पौष्टिक है या नहीं।

मानसिक स्वास्थ्य ऐप का आज विशाल बाजार है और उनमें से चुनाव करना अनाज चुनने के समान प्रतीत होता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रतीक्षा सूची महीनों लंबी होती है, ऐसे में ऐप दबाव कम करने की क्षमता रखते हैं और अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं।

उनकी पहुंच और दोस्ताना दृष्टिकोण से पता चलता है कि सहायता की आवश्यकता वाले लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य का प्रबंधन स्वयं करने में सक्षम होंगे।

लेकिन हम ऐसी खबरों में वृद्धि देख रहे हैं कि अपने सभी वादों के बावजूद, मानसिक स्वास्थ्य ऐप पूरी तरह कारगर नहीं हो सकते। विनियमन की आवश्यकता के बारे में सवाल पूछे जा रहे हैं और यह भी कि क्या ये ऐप फायदे से ज्यादा नुकसान कर रहे हैं? निराशाजनक उत्तर यह है: हमारे पास अभी तक किसी पक्ष में जाने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है।

इसकी संभावना नहीं है कि अधिकतर ऐप सक्रिय रूप से लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं, हालांकि कुछ ऐसे व्यवहार को प्रोत्साहित करते हैं जो बेहतर नहीं हो सकते।

जिम्मेदारी से बचने के लिए कई ऐप खुद को उपचार के बजाय आरोग्य के तरीके के रूप में वर्गीकृत करते हैं। वे ऐसी सलाह नहीं दे सकते जिन्हें विनियमित करने की आवश्यकता है, लेकिन वे उन सेवाओं की ओर इशारा कर सकते हैं जो अधिक सहायता प्रदान कर सकती हैं।

ऐप भौतिक उपचार से अलग होते हैं क्योंकि इन्हें आम तौर पर कम समय तक उपयोग करने के लिए डिजाइन किया जाता है और ये आवश्यकता पड़ने पर सुलभ होते हैं।

निश्चित रूप से बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। ऐप स्टोर विभिन्न स्तरों और प्रकार की मदद की पेशकश करने वाले विकल्पों से भरे हुए हैं। दुर्भाग्य से, शायद ही कोई ऐप उपयोगकर्ता समीक्षाओं के बजाय नियंत्रित परीक्षणों और गहन विश्लेषण के संदर्भ में प्रभाव को लेकर सबूत पेश करता है। अगर उसने ऐसा किया भी, तो ऐप स्टोर आपको डाउनलोड करने से पहले यह नहीं बताएगा।

यह संभावित उपयोगकर्ताओं को ऐसी स्थिति में छोड़ देता है जहां उन्हें नहीं पता कि उन्हें क्या मिल रहा है। यह उन्हें वास्तविक साक्ष्य-आधारित देखभाल तक पहुंचने से रोक सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य ऐप के लिए चार सिद्धांत

किसी भी चीज से अधिक महत्वपूर्ण है कि लोग जानें कि उन्हें क्या मिल रहा है। हमें सेवा प्रदाता से अधिक पारदर्शिता की जरूरत है। इससे उनकी बाजार में हिस्सेदारी बढ़ने की संभावना है और वास्तव में यह उन्हीं के हित में है।

स्टीफेन श्यूलर और मैंने 2019 में मानसिक स्वास्थ्य ऐप को लेकर चार सिद्धांत तय किए जिनका अनुपालन उनके उपयोगकर्ताओं को यथा संभव पारदर्शी सेवा मुहैया कराने के लिए आवश्यक है। किसी तरह की व्यक्तिगत जानकारी एकत्रित की जा रही है और उनका इस्तेमाल कैसे किया जा रहा? ऐप के डिजाइन में क्या लक्षित उपयोगकर्ता शामिल रहे हैं? आप इसका कितना इस्तेमाल करें और यह क्या सुरक्षित है? क्या ऐप के इस्तेमाल से होने वाले लाभ को मापा जा सकता है?

मेरा 2019 में रुख था कि औपचारिक विनियमन की आवश्यकता नहीं है। अगर कोई भी ऐप को लेकर गलत दावा करता है तो उसकी शिकायत विज्ञापन मानक प्राधिकार से की जा सकती है और वास्तविक उपचार प्रदान करने वाला कोई भी व्यक्ति पहले से ही एक विनियमित बाजार के भीतर काम करता है। हालांकि उपचार चाहने वालों को यह याद दिलाना हमेशा उचित होता है कि वे उचित परिश्रम करें और उस चिकित्सक को ढूंढें जो उनके लिए सही है।

विनियमन को लेकर मेरा रुख बदला नहीं है लेकिन ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि बदलाव की जरूरत नहीं है। उदारवादी पनाहगाह की तरह काम कर रहे ऐप स्टोर जैसे गूगल प्ले और एप्पल स्टोर पर जिस तरह से स्वास्थ्य ऐप का विपणन हो रहा है उसको लेकर कुछ नियम बनाने की जरूरत है।

(द कन्वरसेशन) धीरज मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)