एक दोषी की सजा माफ करने पर आलोचनाओं में घिरी हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा |

एक दोषी की सजा माफ करने पर आलोचनाओं में घिरी हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

एक दोषी की सजा माफ करने पर आलोचनाओं में घिरी हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

:   Modified Date:  February 11, 2024 / 09:13 AM IST, Published Date : February 11, 2024/9:13 am IST

बुडापेस्ट, 11 फरवरी (एपी) बाल यौन उत्पीड़न मामले में संलिप्तता के दोषी की सजा माफ करने को लेकर आलोचनाओं में घिरी हंगरी की राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक ने अपने पद से शनिवार को इस्तीफा दे दिया।

नोवाक (46) ने टेलीविजन पर प्रसारित एक संदेश में कहा कि वह राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देंगी। वह 2022 से इस पद की जिम्मेदारी संभाल रही थीं।

नोवाक ने एक सरकारी बाल आश्रय में बाल यौन उत्पीड़न मामले से जुड़े सबूतों को छुपाने के एक दोषी की सजा अप्रैल 2023 में माफ कर दी थी। दोषी के खिलाफ यह आरोप साबित हुआ था कि वह पीड़ितों पर आश्रय स्थल के निदेशक पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप वापस लेने का दबाव बना रहा था। इस मामले में सबूत छुपाने की कोशिश करने के अपराध में दोषी को तीन से अधिक वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई थी।

दोषी की सजा माफ करने के नोवाक के इस फैसले का खुलासा होने के बाद देशभर में इसकी व्यापक पैमाने पर आलोचना हुई। नोवाक ने इस निर्णय का खुलासा होने के एक सप्ताह बाद राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया।

नोवाक ने दोषी की सजा माफ करने के फैसले को लेकर माफी मांगते हुए शनिवार को कहा, ‘‘मैंने गलती की।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन लोगों से माफी मांगती हूं जिन्हें मैंने ठेस पहुंचाई है और मैं उन पीड़ितों से भी क्षमा मांगती हूं जिन्हें लगा होगा कि मैं उनके लिए खड़ी नहीं हो रही हूं।’’

नोवाक ने कहा, ‘‘मैं राष्ट्र प्रमुख के रूप में आपको आज आखिरी बार संबोधित कर रही हूं। मैं देश के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देती हूं।’’

नोवाक हंगरी की पहली महिला और सबसे युवा राष्ट्रपति थीं।

एपी सिम्मी गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers