रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो चुकानी होगी अभूतपूर्व आर्थिक कीमत: कमला हैरिस |

रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो चुकानी होगी अभूतपूर्व आर्थिक कीमत: कमला हैरिस

रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो चुकानी होगी अभूतपूर्व आर्थिक कीमत: कमला हैरिस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : February 19, 2022/7:16 pm IST

म्यूनिख, 19 फरवरी (एपी) अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने शनिवार को रूस को चेतावनी दी कि अगर वह यूक्रेन पर हमला करेगा तो उसे इसकी “अभूतपूर्व” आर्थिक कीमत चुकानी होगी। हैरिस ने कहा कि ऐसे हमले से यूरोपीय देश अमेरिका के और नजदीक आएंगे।

उपराष्ट्रपति ने जर्मनी में आयोजित वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में यह बयान दिया। इससे एक दिन पहले राष्ट्र्पति जो बाइडन ने कहा था कि वह “आश्वस्त” हैं कि रूस के राष्ट्र्पति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करने का निर्णय ले लिया है।

हैरिस ने कहा, “मैं एकदम साफ स्पष्ट शब्दों में कह रही हूं कि अगर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया, तो अमेरिका अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ मिलकर अभूतपूर्व आर्थिक प्रतिबंध लगाएगा।” उपराष्ट्रपति का उद्देश्य यूरोपीय देशों को यह बताना है कि पश्चिमी देशों में “एकता के माध्यम से शक्ति” है।

उन्होंने अपने संबोधन के जरिये यह संदेश दिया कि यूक्रेन पर हमले से नाटो की ओर से रूस पर बेहद कड़ी प्रतिक्रिया दी जा सकती है। हैरिस ने कहा कि बाइडन प्रशासन ने अपने सहयोगी देशों के साथ मिलकर कूटनीतिक समाधान निकालने के लिए मास्को से बातचीत करने की कोशिश की थी, लेकिन क्रेमलिन की ओर से अच्छी प्रतिक्रिया नहीं आई।

उपराष्ट्रपति ने कहा, “रूस लगातार यह कह रहा है कि वह बातचीत के लिए तैयार है, जबकि इसी दौरान वह कूटनीतिक समाधान के रास्ते भी बंद कर रहा है। उनकी कथनी और करनी में अंतर है।”

एपी यश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)