श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे के समर्थकों ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया, 23 लोग घायल |

श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे के समर्थकों ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया, 23 लोग घायल

श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे के समर्थकों ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया, 23 लोग घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : May 9, 2022/3:15 pm IST

कोलंबो, नौ मई (भाषा) श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के समर्थकों ने सोमवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला कर दिया जिसमें कम से कम 23 लोग घायल हो गए। इसके बाद स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए सेना तैनात कर दी गई। ये प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर उनके आधिकारिक आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे।

हिंसा सोमवार को इन खबरों के बाद हुई कि महिंदा राजपक्षे प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की पेशकश सकते हैं क्योंकि उनके छोटे भाई और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के नेतृत्व वाली सरकार पर देश में जारी भीषण आर्थिक संकट से निपटने के लिए अंतरिम प्रशासन बनाने का दबाव है।

राजपक्षे (76) को अपने राजनीतिक मोर्चे ‘श्रीलंका पोदुजन पेरामुना’ के भीतर से भी इस्तीफे के दबाव का सामना करना पड़ा रहा है और वह इस्तीफा देने से बचने के वास्ते जवाबी दबाव बनाने के लिए अपने समर्थकों को जुटा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘भावनाएं उबाल पर हैं। मैं अपने आम लोगों से संयम बरतने और यह याद रखने का आग्रह करता हूं कि हिंसा से केवल हिंसा उत्पन्न होती है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जिस आर्थिक संकट से हम जूझ रहे हैं, उसे एक ऐसे आर्थिक समाधान की जरूरत है जिसे हल करने के लिए यह प्रशासन प्रतिबद्ध है।’’

इससे पहले राजपक्षे ने अपने घर के बाहर जमा हजारों समर्थकों से कहा कि उन्हें कोई नहीं रोक पाएगा।

उन्होंने कहा, “मुझे विरोध और आंदोलन देखने की इतनी आदत हो गई है कि मुझे कोई भी नहीं रोक सकता। मैं किसी भी स्थिति का सामना करने का काफी अनुभव रखता हूं।’’

ऑनलाइन समाचार मंच डेली मिरर ने बताया कि प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के समर्थकों के एक समूह ने उनके आधिकारिक आवास टेंपल ट्रीज के पास प्रदर्शन स्थल पर प्रदर्शनकारियों पर हमला कर दिया। वहीं, प्रमुख समाचार नेटवर्क ‘लंका फर्स्ट’ ने बताया कि एक भीड़ ने टेंपल ट्रीज के सामने लगे तंबुओं को नष्ट कर दिया।

हिरू न्यूज वेबसाइट की खबर के अनुसार, अनियंत्रित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया।

खबरों में कहा गया है कि हमले में कम से कम 23 लोग घायल हुए हैं और स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए सेना तैनात कर दी गई है।

भाषा

नेत्रपाल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)