भारत ने फिर नहीं लिया मतदान में हिस्सा, रूस-यूक्रेन संकट पर स्वतंत्र जांच आयोग गठित करने UNHRC में वोटिंग |

भारत ने फिर नहीं लिया मतदान में हिस्सा, रूस-यूक्रेन संकट पर स्वतंत्र जांच आयोग गठित करने UNHRC में वोटिंग

भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में उस मतदान में हिस्सा नहीं लिया, जिसमें यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के परिणामस्वरूप तत्काल एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच आयोग स्थापित करने का निर्णय लिया। India did not participate in the unhrc voting on setting up of an independent commission of inquiry on the Russia-Ukraine crisis

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : March 4, 2022/5:27 pm IST

जिनेवा/संयुक्त राष्ट्र, 4 मार्च ।India not participate unhrc voting: भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC ) में उस मतदान में हिस्सा नहीं लिया, जिसमें यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के परिणामस्वरूप तत्काल एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच आयोग स्थापित करने का निर्णय लिया। संरा की 47 सदस्यीय इस परिषद में यूक्रेन में मानवाधिकारों की स्थिति पर एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान हुआ। प्रस्ताव पारित कर दिया गया। प्रस्ताव के पक्ष में 32 मत पड़े जबकि दो वोट (रूस और इरित्रिया) इसके खिलाफ पड़े, वहीं भारत, चीन, पाकिस्तान, सूडान और वेनेजुएला सहित 13 देशों ने इस मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

read more: 9300 KM की रफ्तार से चांद की ओर बढ़ रहा 3 टन कूड़ा, टकराते ही दुनिया में आ सकता है महाप्रलय!

प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने वाले देशों में फ्रांस, जर्मनी, जापान, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। परिषद ने ट्वीट किया, ‘‘यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के परिणामस्वरूप मानवाधिकार परिषद ने तत्काल एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच आयोग गठित करने का निर्णय लिया है।’’ भारत ने पिछले एक सप्ताह के दौरान 15 देशों की सुरक्षा परिषद में यूक्रेन पर दो प्रस्तावों और 193 सदस्यीय महासभा में एक प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा नहीं लिया है।

read more: इस दिन जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त, तुरंत निपटा ले ये जरूरी काम, नहीं तो अटक सकता है पैसा

193 सदस्यीय महासभा ने बुधवार को यूक्रेन की संप्रभुता, स्वतंत्रता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुन: पुष्टि करने के लिए मतदान किया और यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता की ”कड़े शब्दों में निंदा” की। इसमें मांग की गई कि मास्को ‘पूरी तरह से और बिना शर्त’ यूक्रेन के क्षेत्र से अपने सभी सैन्य बलों को वापस हटा ले। भारत ने प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा नहीं लिया, जिसके पक्ष में 141 मत पड़े जबकि पांच वोट इसके खिलाफ डाले गये और कुल 35 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।