भारतीय दूतावास ने बुद्ध जयंती पर लुम्बिनी में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए |

भारतीय दूतावास ने बुद्ध जयंती पर लुम्बिनी में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए

भारतीय दूतावास ने बुद्ध जयंती पर लुम्बिनी में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए

:   Modified Date:  May 23, 2024 / 10:03 PM IST, Published Date : May 23, 2024/10:03 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 23 मई (भाषा) नेपाल में भारतीय दूतावास ने बुद्ध जयंती पर सिद्धार्थ गौतम की जन्मस्थली लुम्बिनी में कई कार्यक्रम आयोजित किए। बौद्ध धर्म के अनुयायियों ने बृहस्पतिवार को गौतम बुद्ध की 2,568वीं जयंती मनाई।

लुम्बिनी विकास ट्रस्ट और लुम्बिनी बौद्ध विश्वविद्यालय के सहयोग से भारतीय दूतावास द्वारा 22 मई को कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें भारत और नेपाल के प्रतिष्ठित बौद्ध धर्म के विद्वानों ने भाग लिया तथा भारत-नेपाल सीमा के पास लुम्बिनी बौद्ध विश्वविद्यालय में ‘बुद्ध धर्म और वैश्विक शांति’ पर संगोष्ठी भी हुई।

अपने स्वागत भाषण में, भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने बताया कि भारत और नेपाल की साझा बौद्ध विरासत और धरोहर सदियों से दोनों देशों के लोगों को एकजुट कर रही है।

काठमांडू में भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रतिभागियों ने आधुनिक दुनिया में भगवान बुद्ध की शिक्षाओं की प्रासंगिकता पर अपने विचार साझा किए।

विद्वानों ने भारत और नेपाल के बीच अद्वितीय और समृद्ध बौद्ध संबंधों पर भी प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचण्ड’ मुख्य अतिथि के रूप में इस विशेष कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस अवसर पर, प्रचण्ड ने ‘भगवान बुद्ध और उनकी शिक्षाएं’ विषय पर पेंटिंग प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, जिसमें भगवान बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं के विभिन्न पहलुओं पर आधारित पेंटिंग प्रदर्शित की गईं।

भाषा नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers