ब्रिटेन: भारतीय मूल की राजनीतिज्ञ श्रीला फ्लेदर का निधन |

ब्रिटेन: भारतीय मूल की राजनीतिज्ञ श्रीला फ्लेदर का निधन

ब्रिटेन: भारतीय मूल की राजनीतिज्ञ श्रीला फ्लेदर का निधन

:   Modified Date:  February 7, 2024 / 04:59 PM IST, Published Date : February 7, 2024/4:59 pm IST

लंदन, सात फरवरी (भाषा) भारतीय मूल की शिक्षिका एवं राजनीतिज्ञ श्रीला फ्लेदर का मंगलवार को ब्रिटेन में निधन हो गया। वह 89 वर्ष की थीं।

श्रीला शिक्षिका एवं राजनीतिज्ञ होने के साथ ही हाउस ऑफ लॉर्ड्स में अपनी खूबसूरत साड़ियों के लिए जानी जाती थीं और वह विंडसर की बैरोनेस फ्लेदर तथा बर्कशायर की मेडेनहेड के रूप में एक ‘लाइफ पीयर’ थीं। लाइफ पीयर वह पदवी होती है जो किसी अन्य स्थानांतरित नहीं की जा सकती और ब्रिटिश प्रधानमंत्री द्वारा यह पदवी प्रदान की जाती है।

मेमोरियल गेट्स काउंसिल की आजीवन अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने विश्व युद्ध के दौरान लगभग 50 लाख राष्ट्रमंडल सैनिकों द्वारा युद्ध में दी गई सेवा के लिए श्रद्धांजलि स्वरूप लंदन के हाइड पार्क कॉर्नर में प्रतिष्ठित मेमोरियल गेट्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी।

उनके परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘बैरोनेस फ्लेदर एक पथप्रदर्शक थीं, जिन्हें ब्रिटेन की पहली ‘एशियन वूमेन जस्टिस आफ पीस’, मेयर और बैरोनेस के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के लिए अथक प्रयास किया और ब्रिटेन में दक्षिण एशियाई समुदाय की सेवा की।’’

मेमोरियल गेट्स काउंसिल अध्यक्ष लॉर्ड करण बिलिमोरिया ने बैरोनेस फ़्लेदर के निधन पर दुख व्यक्त किया जो स्मारक के पीछे ‘प्रेरक शक्ति’ थीं और जिन्हें वह 30 वर्षों से जानते थे।

भाषा अमित नेत्रपाल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)