दक्षिण अफ्रीका गुप्ता बंधुओं की गिरफ्तारी के मद्देनजर भारत सरकार से संपर्क करेगा |

दक्षिण अफ्रीका गुप्ता बंधुओं की गिरफ्तारी के मद्देनजर भारत सरकार से संपर्क करेगा

दक्षिण अफ्रीका गुप्ता बंधुओं की गिरफ्तारी के मद्देनजर भारत सरकार से संपर्क करेगा

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 09:37 PM IST, Published Date : May 25, 2024/9:37 pm IST

(फाकिर हसन)

जोहानिसबर्ग, 25 मई (भाषा) दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को कहा कि वह भारतीय मूल के कारोबारी गुप्ता परिवार के दो भाइयों की गिरफ्तारी संबंधी खबर के मद्देनजर भारत सरकार के साथ संपर्क करेगा। गुप्ता बंधुओं में से एक सरकारी स्वामित्व वाले उद्यमों से अरबों रुपये की लूट में कथित भूमिका के लिए यहां वांछित है।

भारतीय मूल के परिवार के अतुल, अजय और राजेश गुप्ता पर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ अपने करीबी संबंधों के जरिए दक्षिण अफ्रीका में अरबों रेंड (दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा) की हेराफेरी करने का आरोप है।

जुमा के 2018 में राष्ट्रपति पद से हटने के बाद ये तीनों और उनके परिवार दुबई भाग गये थे।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 2023 में राजेश और अतुल के प्रत्यर्पण के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया था। दोनों भाइयों ने आईटी, मीडिया और खनन क्षेत्र में एक विशाल साम्राज्य खड़ा किया था।

दक्षिण अफ्रीका में गुप्ता बंधुओं की संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है।

भारतीय मीडिया ने खबर दी है कि एक बिल्डर को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में अनिल और अजय गुप्ता को शनिवार को उत्तराखंड से गिरफ्तार किया गया है। बिल्डर ने अपने बहुमंजिला अपार्टमेंट भवन की छत से कूदने से पहले अपने ‘सुसाइड नोट’ में गुप्ता बंधुओं का नाम लिया था।

इस बारे में अनिश्चितता की स्थिति है कि क्या यह वही अजय गुप्ता है जो अपने भाइयों अतुल और राजेश के साथ दक्षिण अफ्रीका भाग गया था और जो दक्षिण अफ्रीका की वांछित सूची में तीसरा व्यक्ति भी है।

न्याय विभाग के प्रवक्ता क्रिसपिन फिरी ने ‘न्यूज 24’ से कहा, ‘‘न्याय और सुधार सेवा विभाग ने भारत में दो गुप्ता बंधुओं, अजय और अनिल की गिरफ्तारी की खबरों पर गौर किया है। हमारा गिरफ्तारी वारंट राजेश और अतुल गुप्ता के लिए था। फिर भी सत्यापन के लिए भारत में उच्चायुक्त के माध्यम से औपचारिक प्रक्रियाएं जारी हैं।’’

अधिकारियों ने कहा कि हालांकि खबर में दोनों की पहचान ‘‘भाइयों’’ के रूप में की गई है। जो अपने परिवारों के साथ दक्षिण अफ्रीका से गये थे, उनके नाम अजय, अतुल और राजेश हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा माना जाता है कि अनिल उनका जीजा है, जिसने उनकी बहन अचला से शादी की है।

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका में अगले सप्ताह होने वाले आम चुनाव से पहले शनिवार को जोहानिसबर्ग में अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस की रैली में न्याय मंत्री रोनाल्ड लामोला ने पुष्टि की कि सरकार को गुप्ता परिवार के सदस्यों को भारत में गिरफ्तार किए जाने की जानकारी है।

उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर अनिश्चितता की स्थिति है कि क्या उनमें से कोई वह सदस्य है जिसके लिए दक्षिण अफ्रीका ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)