भारत-अमेरिका संबंध उतने मजबूत नहीं, जितने होने चाहिए : अमेरिकी सांसद थानेदार |

भारत-अमेरिका संबंध उतने मजबूत नहीं, जितने होने चाहिए : अमेरिकी सांसद थानेदार

भारत-अमेरिका संबंध उतने मजबूत नहीं, जितने होने चाहिए : अमेरिकी सांसद थानेदार

:   Modified Date:  January 29, 2023 / 01:09 PM IST, Published Date : January 29, 2023/1:09 pm IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, 29 जनवरी (भाषा) भारतीय-अमेरिकी सांसद श्री थानेदार ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध उतने मजबूत नहीं रहे जितना उन्हें होने की जरूरत है।

उन्होंने संकल्प लिया कि वह आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए काम करेंगे जिससे दोनों देशों को लाभ होगा और लोगों के बीच सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी।

थानेदार (67) मिशिगन के 13वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमें मुख्य रूप से डेट्रायट और उसके उपनगर शामिल हैं। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य के रूप में शपथ ली थी।

वह वर्तमान कांग्रेस (संसद) में शामिल होने वाले पांचवें भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं। इससे पहले डॉ. अमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और प्रमिला जयपाल शामिल भी सांसद बन चुके हैं।

थानेदार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “मुझे लगता है कि ऐतिहासिक रूप से यह (भारत-अमेरिका संबंध) उतना मजबूत संबंध नहीं रहा है जितना होना चाहिए। हम दो सबसे बड़े लोकतंत्र हैं। भारत के पास विशाल आर्थिक शक्ति है। भारत के पास अब जी20 की अध्यक्षता है।”

सदन में थानेदार का पहला महीना काफी ऐतिहासिक रहा है क्योंकि उन्होंने अध्यक्ष चुनने के लिए 15 बार मतदान किया। इस हफ्ते उन्हें सदन की दो प्रभावशाली समितियों – स्मॉल बिजनेस और होमलैंड सिक्योरिटी का सदस्य बनाया गया।

उन्होंने बताया, “भारत को अपनी आर्थिक शक्ति के लिए पहचाना गया है। अमेरिका को इससे फायदा होगा। मुझे लगता है, मजबूत पारस्परिक संबंधों, एक भरोसे के रिश्ता, परस्पर आर्थिक संबंध, … ज्यादा व्यापार, परस्पर व्यापार से अमेरिका और भारत दोनों को लाभ होगा।”

भाषा जितेंद्र प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers