ईरान ने परमाणु समझौते पर अमेरिका के साथ सीधे संवाद करने की इच्छा जताई |

ईरान ने परमाणु समझौते पर अमेरिका के साथ सीधे संवाद करने की इच्छा जताई

ईरान ने परमाणु समझौते पर अमेरिका के साथ सीधे संवाद करने की इच्छा जताई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : January 25, 2022/8:45 am IST

तेहरान, 25 जनवरी (एपी) ईरान ने विश्व की अन्य शक्तियों के साथ परमाणु समझौते को लेकर जारी वार्ता में अमेरिका के साथ सीधे संवाद करने की सोमवार को इच्छा जाहिर की। सरकारी संवाद समिति ‘आईआरएनए’ ने यह जानकारी दी।

ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई ने यह कहते हुए अमेरिका के साथ सभी वार्ताओं पर रोक लगा दी थी कि उसके साथ वार्ता से ईरान को नुकसान होगा। हालांकि, इस महीने की शुरुआत में खामेनेई ने अमेरिका के साथ वार्ता करने के लिए ईरानी दल को हरी झंडी दिखा दी और कहा कि शत्रु के साथ वार्ता और संवाद का अर्थ आत्मसमर्पण नहीं है।

‘आईआरएनए’ ने ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान के हवाले से कहा, ‘‘यदि हम वार्ता प्रक्रिया में ऐसे चरण पर पहुंचते हैं, जहां अच्छी गारंटी के साथ अच्छा समझौता करने के लिए अमेरिकियों के साथ वार्ता करने की आवश्यकता होगी, तो हम इसे नजरअंदाज नहीं करेंगे।’’

ईरान ने ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी रूस एवं चीन के साथ ऑस्ट्रिया के विएना में परमाणु वार्ता बहाल की है। अमेरिका इस वार्ता में अप्रत्यक्ष रूप से शामिल हुआ है, क्योंकि उसने 2018 में समझौते से अपना नाम वापस ले लिया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसमें फिर से शामिल होने की इच्छा जाहिर की है।

एपी सिम्मी निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers