परमाणु वार्ता बहाली पर सहमति बनने के बीच ईरान ने रॉकेट प्रक्षेपित किया |

परमाणु वार्ता बहाली पर सहमति बनने के बीच ईरान ने रॉकेट प्रक्षेपित किया

परमाणु वार्ता बहाली पर सहमति बनने के बीच ईरान ने रॉकेट प्रक्षेपित किया

: , June 26, 2022 / 08:22 PM IST

तेहरान, 26 जून (एपी) परमाणु वार्ता फिर से शुरू होने पर सहमति बनने के बीच ईरान के सरकारी टीवी ने रविवार को रॉकेट प्रक्षेपण की घोषणा की। तेहरान ने उपग्रह कैरियर के साथ यह रॉकेट प्रक्षेपित किया है।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि रॉकेट का प्रक्षेपण कब किया गया। रेगिस्तानी क्षेत्र से रॉकेट प्रक्षेपण की तैयारी से जुड़ी तस्वीरें सामने आने के बाद सरकारी टीवी ने इस बाबत घोषणा की। सरकारी टीवी ने दावा किया कि रॉकेट प्रक्षेपण सफल रहा।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर वार्ता में आए गतिरोध को दूर करने के लिये यूरोपीय संघ (ईयू) की विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल की तेहरान यात्रा के बाद यह खबर आई है। बोरेल ने शनिवार को घोषणा की थी कि ईरान और अमेरिका आने वाले दिनों में अप्रत्यक्ष रूप से वार्ता बहाल करेंगे।

गौरतलब है कि पूर्व में ईरान द्वारा किए गए रॉकेट प्रक्षेपण पर अमेरिका ने आपत्ति जताई थी और कहा था कि इस तरह के उपग्रह प्रक्षेपण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्पों का उल्लंघन है।

वहीं, ईरान कहता रहा है कि वह परमाणु हथियारों का इच्छुक नहीं है और दावा किया था कि उपग्रह और रॉकेट प्रक्षेपण सैन्य उपकरणों का हिस्सा नहीं हैं।

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ ने रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद हुसैनी के हवाले से कहा कि उपग्रह कैरियर ईरान के अंतरिक्ष उद्योग को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा।

एपी शफीक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga