ईरानी राष्ट्रपति रईसी का पाकिस्तान दौरा संपन्न, आतंकवाद से निपटने के तरीकों पर की चर्चा |

ईरानी राष्ट्रपति रईसी का पाकिस्तान दौरा संपन्न, आतंकवाद से निपटने के तरीकों पर की चर्चा

ईरानी राष्ट्रपति रईसी का पाकिस्तान दौरा संपन्न, आतंकवाद से निपटने के तरीकों पर की चर्चा

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 05:12 PM IST, Published Date : April 24, 2024/5:12 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (भाषा) ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने बुधवार को पाकिस्तान की अपनी तीन-दिवसीय पहली यात्रा संपन्न की। इस दौरान उन्होंने आतंकवाद से निपटने और द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करने के लिए सेना प्रमुख सहित देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ ‘लाभदायक बातचीत’ की।

आठ फरवरी के आम चुनाव के बाद किसी राष्ट्राध्यक्ष का यह पहला पाकिस्तानी दौरा था।

दोनों पक्षों ने आने वाले वर्षों में व्यापार को 10 अरब अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाने का संकल्प लेते हुए आठ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

रईसी ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापार बाधाओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि तेहरान पाकिस्तान के साथ उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में सहयोग करने के लिए तैयार है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच लाभदायक बातचीत हुई।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए बताया, ”दोनों पक्षों के बीच व्यापार, ऊर्जा और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर सहमति बनी।’’

रईसी सोमवार को अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ पाकिस्तान की तीन-दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पहुंचे थे। उनकी यात्रा ऐसे समय हुई, जब तीन महीने पहले दोनों पड़ोसी देशों ने एक-दूसरे के इलाकों में कथित आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किये थे।

उन्होंने विशेष रूप से सुरक्षा और आर्थिक मुद्दों पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर के साथ बैठक की थी।

दोनों पक्षों ने आतंकवाद के खतरे को खत्म करने पर सहमति जताई, जिसके कारण जनवरी में उनके संबंधों में दरार आ गई थी।

दोनों देशों ने फलिस्तीन के लोगों के प्रति अपना समर्थन जताया और इजराइल से गाजा पर हमला बंद करने की मांग की।

पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने मंगलवार को लाहौर में रईसी का स्वागत किया। इस दौरान वह अल्लामा मुहम्मद इकबाल की कब्र पर गए। ईरान में अल्लामा मुहम्मद इकबाल को इकबाल लाहौरी के नाम से जाना जाता है और फारसी कविता के लिए उन्हें काफी सम्मान की नजरों से देखा जाता है।

रईसी और मरियम ने एक दूसरे की संस्कृति को बढ़ावा देने और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के प्रति प्रतिबद्धता जताई। वहीं, गवर्नर रहमान ने राष्ट्रपति और उनके प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में दोपहर का भोज आयोजित किया।

रईसी उसी अपराह्न कराची गए और वहां सिंध प्रांत की सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की। वह पूर्व प्रधानमंत्री मोहम्मद अली जिन्ना को श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी कब्र पर भी गए।

ईरान के राष्ट्रपति को कराची विश्वविद्यालय द्वारा मानद पीएचडी उपाधि से भी सम्मानित किया गया।

कराची विश्वविद्यालय ने ईरान के राष्ट्रपति को मानद पीएचडी उपाधि से सम्मानित किया।

भाषा

प्रीति सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)