ईरानी हमले में इराकी कुर्दिश तेल व्यवसायी का महल ध्वस्त |

ईरानी हमले में इराकी कुर्दिश तेल व्यवसायी का महल ध्वस्त

ईरानी हमले में इराकी कुर्दिश तेल व्यवसायी का महल ध्वस्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : March 19, 2022/10:31 pm IST

इरबिल (इराक), 19 मार्च (एपी) इराकी कुर्दिश तेल व्यवसायी (टाइकून) का आलीशान महल यहां अमेरिकी वाणिज्य दूतावास परिसर के निकट इस सप्ताह के शुरू में ईरानी मिसाइल हमलों में नेस्तनाबूद हो गया है।

ईरान के शक्तिशाली ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने कहा कि उसने ये हमले पिछले रविवार को किये थे। इस हमले में इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद के ‘रणनीतिक केंद्र’ को निशाना बनाया गया और 12 क्रूज मिसाइल का इस्तेमाल किया गया।

गार्ड ने कहा कि ईरान के ये हमले सीरिया में इजराइली हमले के जवाब में किये गये। इजराइली हमले में पिछले सप्ताह ईरानी अर्द्धसैनिक बल के दो जवान मारे गये थे।

इराकी कुर्दिश तेल कंपनी ‘केएआर’ समूह के सीईओ बाज करीम बारजिंजी ने मोसाद से उसके किसी भी सम्पर्क का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि मिसाइल ने उसके सुंदर महल को ध्वस्त कर दिया, लेकिन खुदा का शुक्र है कि उनके परिवार को कोई क्षति नहीं पहुंची है।

हालांकि मिसाइल हमले में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को कोई नुकसान नहीं हुआ है तथा कोई हताहत भी नहीं हुआ है। अमेरिका ने भी कहा है कि वह यह नहीं मानता कि उसका दूतावास निशाने पर था, लेकिन इस हमले से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है।

एक इराकी खुफिया अधिकारी ने भी नाम न उजागर न करने की शर्त पर इस महल के इजराइली जासूसी केंद्र होने के आरोपों का खंडन किया है।

एपी सुरेश देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers