आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री बने इस्हाक डार |

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री बने इस्हाक डार

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री बने इस्हाक डार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : September 28, 2022/8:14 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 28 सितंबर (भाषा) पाकिस्तान के तीन बार वित्त मंत्री रह चुके इस्हाक डार बुधवार को एक बार इस पद पर काबिज हो गए। ब्रिटेन में पांच साल का स्व निर्वासन पूरा होने के बाद देश लौटे डार के सामने पाकिस्तान को आर्थिक संकट और अभूतपूर्व बाढ़ के प्रभाव से उबारने की चुनौती है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के 72 वर्षीय वरिष्ठ नेता डार भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपी बनने के बाद 2017 से स्व-निर्वासन में थे। उन्हें सांसद के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद वित्त मंत्री नियुक्त किया गया। डार के शपथ ग्रहण के दौरान पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए उन्हें “चोर” और “भगोड़ा” करार दिया था।

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने यहां एक समारोह के दौरान डार को शपथ दिलाई। समारोह में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी मौजूद थे।

पेशे से ‘चार्टर्ड अकाउंटेंट’ डार ब्रिटेन में पांच साल के स्व-निर्वासन के बाद सोमवार को पाकिस्तान लौटे थे। उन्होंने कहा था कि वह पहले इसलिए वापस नहीं आ सके थे क्योंकि इमरान खान के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया था।

इस साल अप्रैल में पीएमएल-एन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार बनने के बाद से देश की अर्थव्यवस्था संभाल रहे मिफ्ताह इस्माइल ने डार की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त करने के लिए रविवार को पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ से मुलाकात करके उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

डार को रविवार को एक बैठक के दौरान पीएमएल-एन के प्रमुख और प्रधानमंत्री शहबाज ने वित्त मंत्री नियुक्त किया था।

नए वित्त मंत्री सामने देश को बाढ़ से हुए नुकसान से उबारने की चुनौती होगी, जिससे 3 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और 40 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है।

इसके अलावा उनके सामने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को कर्ज लौटाने की कुछ शर्तों में ढील देने के लिए मनाने की भी चुनौती होगी। जिसके तहत पाकिस्तान को 2019 में 6 अरब अमेरिकी डॉलर का बेलआउट पैकेज मिला था।

भाषा जोहेब मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers