इजराइल ने रफह में अभियान को लेकर बाइडन की कई चिंताओं को दूर किया : अमेरिकी अधिकारी |

इजराइल ने रफह में अभियान को लेकर बाइडन की कई चिंताओं को दूर किया : अमेरिकी अधिकारी

इजराइल ने रफह में अभियान को लेकर बाइडन की कई चिंताओं को दूर किया : अमेरिकी अधिकारी

:   Modified Date:  May 22, 2024 / 09:54 AM IST, Published Date : May 22, 2024/9:54 am IST

काहिरा/यरुशलम, 22 मई (एपी) इजराइल ने हमास का खात्मा करने के उद्देश्य से दक्षिणी रफह शहर में व्यापक सैन्य अभियान की लंबे समय से बनाई जा रही योजना को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की कई चिंताओं को दूर किया है। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान के साथ सप्ताहांत में हुई बातचीत में इजराइली अधिकारियों ने अपनी योजना में कई बदलाव किए हैं जो सात महीने से चल रहे युद्ध के दौरान रफह में अभियान तेज करने को लेकर कई चिंताओं को दूर करते प्रतीत होते हैं।

बाइडन ने पहले कहा था कि वह रफह में ऐसा कोई भी व्यापक अभियान चलाने का विरोध करते हैं जिसमें निर्दोष फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता न दी जाए।

अधिकारी ने बताया कि बाइडन प्रशासन ने इजराइल की योजना को हरी झंडी नहीं दी लेकिन उन्होंने कहा कि इजराली अधिकारियों द्वारा योजना में बदलाव करने से पता चलता है कि वे अमेरिकी प्रशासन की चिंताओं को गंभीरता से ले रहे हैं।

इस बीच, इजराइली सरकार मंगलवार को ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से जब्त किया एक कैमरा और प्रसारण संबंधी उपकरण लौटाएगी। उसने समाचार संस्थान के गाजा से सीधे प्रसारण को अवरुद्ध करने के कुछ घंटों बाद यह फैसला लिया।

इज़राइली अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि समाचार एजेंसी ने अल जज़ीरा को तस्वीरें प्रदान करके देश के नए मीडिया कानून का उल्लंघन किया है।

इजराइल के ‘एपी’ के उपकरणों को जब्त करने के बाद बाइडन प्रशासन, समाचार संस्थानों और इजराइल के एक विपक्षी नेता ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार की निंदा की थी और उस पर इस फैसले को पलटने का दबाव बनाया।

इजराइल के संचार मंत्री श्लोमो कार्ही ने मंगलवार देर रात ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘मैंने इस कार्रवाई को रद्द करने और एपी को उपकरण लौटाने का आदेश दिया है।’’

एपी गोला वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)