इजराइल ने रुश्दी पर हमले को ‘आजादी और मूल्यों’ पर हमला करार दिया |

इजराइल ने रुश्दी पर हमले को ‘आजादी और मूल्यों’ पर हमला करार दिया

इजराइल ने रुश्दी पर हमले को ‘आजादी और मूल्यों’ पर हमला करार दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 14, 2022/7:19 pm IST

यरुशलम, 14 अगस्त (भाषा) इजराइल ने मुंबई में जन्मे लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में हुए हमले को रविवार को ‘आजादी और मूल्यों’ पर हमला करार दिया और इसे ईरान के कट्टरपंथी शासन के ‘दशकों के उकसावे’ का परिणाम बताया।

वेस्टर्न न्यूयॉर्क में एक साहित्यिक कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार को 24 वर्षीय एक युवक ने रुश्दी पर चाकू से हमला कर दिया था। युवक की पहचान लेबनान मूल के अमेरिकी नागरिक एवं न्यूजर्सी निवासी हादी मतार के रूप में हुई है। गौरतलब है कि ‘द सैटनिक वर्सेज’ की रचना के बाद से रुश्दी को इस्लामी समूहों द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही थी।

इजराइल के प्रधानमंत्री याइर लापिद ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘सलमान रुश्दी पर हमला, हमारी आजादी और मूल्यों पर हमला है। यह ईरान के कट्टरपंथी शासन के दशकों के उकसावे का नतीजा है। इजराइल की जनता की ओर से हम उनके जल्द और पूरी तरह स्वस्थ होने की कामना करते हैं।’’

विदेश मामलों के उपमंत्री इदन रोल ने रुश्दी पर जानलेवा हमले को तेहरान की ‘‘क्रूरता और कट्टरपंथ’’ का साक्ष्य बताया।

रोल ने ट्वीट किया है, ‘‘सलमान रुश्दी पर कल हुआ हमला ईरानी शासन की क्रूरता और कट्टरपंथ का प्रमाण है। वह (ईरानी शासन) दशकों से सभी जगह बुद्धिजीवियों को खत्म करने पर तुला हुआ है।’’

उन्होंने इस बात जोर दिया कि ‘‘ईरान स्वतंत्र विश्व के लिए खतरा है।’’

रुश्दी के एजेंट एंड्रयू विली ने लेखक को वेंटिलेटर से हटाए जाने की शनिवार को पुष्टि की। हालांकि, उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी।

भाषा अर्पणा सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers