भारत पर सीएएटीएसए प्रतिबंध लगाना बड़ी मूर्खता होगी: सीनेटर क्रूज |

भारत पर सीएएटीएसए प्रतिबंध लगाना बड़ी मूर्खता होगी: सीनेटर क्रूज

भारत पर सीएएटीएसए प्रतिबंध लगाना बड़ी मूर्खता होगी: सीनेटर क्रूज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : March 8, 2022/9:24 am IST

वाशिंगटन, आठ मार्च (भाषा) अमेरिका में रिपब्किलन पार्टी के नेता और प्रभावशाली सांसद टेड क्रूज ने देश के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन से कहा कि रूस से एस-400 मिसाइल खरीदने के लिए भारत पर ‘अमेरिकी विरोधियों से प्रतिबंधों के माध्यम से मुकाबला करने का अधिनियम’ (सीएएटीएसए) के तहत कोई भी प्रतिबंध लगाना ‘‘असाधारण मूर्खता’’ होगी।

क्रूज ने कहा, ‘‘इस प्रकार की रिपोर्ट मिली हैं कि बाइडन प्रशासन पृथ्वी पर सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के खिलाफ सीएएटीएसए प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। मुझे लगता है कि यह फैसला असाधारण रूप से मूर्खतापूर्ण होगा।’’

क्रूज ने पिछले सप्ताह कहा था कि बाडइन प्रशासन में भारत और अमेरिका के संबंध खराब हुए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत कई क्षेत्रों में एक अहम साझेदार है और हाल के कुछ वर्षों में भारत और अमेरिका का गठबंधन और गहरा एवं मजबूत हुआ है, लेकिन बाइडन प्रशासन में यह पीछे की ओर जा रहा है।’’

क्रूज ने यूक्रेन में रूस के आक्रमण के निंदा प्रस्ताव पर मतदान के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की अनुपस्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि भारत एकमात्र ऐसा देश नहीं है, जिसने ऐसा किया है।

क्रूज ने सीनेट की विदेश मामलों की समिति के समक्ष एक अन्य सुनवाई के दौरान कहा कि पिछले एक साल में बाइडन प्रशासन के तहत भारत के साथ संबंध ‘‘काफी खराब’’ हुए हैं, जो संयुक्त राष्ट्र में भारत के हाल में उपस्थित नहीं रहने से जाहिर है।

भाषा

सिम्मी गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers