जयशंकर ने रवांडा में कई देशों के नेताओं के साथ भेंटवार्ता की |

जयशंकर ने रवांडा में कई देशों के नेताओं के साथ भेंटवार्ता की

जयशंकर ने रवांडा में कई देशों के नेताओं के साथ भेंटवार्ता की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : June 24, 2022/11:01 pm IST

किगाली (रवांडा), 24 जून (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने द्विपक्षीय संबंधों एवं भू-राजनीतिक रुखों पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग तथा राष्ट्रमंडल देशों के कई नेताओं एवं अपने समकक्षों के साथ भेंटवार्ता की।

वह राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की 26 वीं बैठक में हिस्सा लेने के लिए चार दिनों की यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे थे। वह 24-25 जून को इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रतिनिधित्व करेंगे।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन हूंग से मिलकर खुशी हुई। भूराजनीतिक रुखों पर चर्चा हुई।’’

जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह और युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के साथ बैठक की और उन दोनों नेताओं के साथ व्यापक आधार वाले द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।

उन्होंने ब्रिटेन, नामिबिया, जमैका, सियरा लियोन और साइप्रस के अपने समकक्षों के साथ भी बैठक की तथा उनके साथ क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘अपनी ब्रिटिश समकक्ष एलिजाबेथ ट्रूस से मिलकर खुशी हुई। वैश्विक स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान सदैव सार्थक रहा है। ’’

जयशंकर ने लिखा, ‘‘ नामिबिया के उपप्रधानमंत्री एवं अंतरराष्ट्रीय संबंध मंत्री नेतुम्बो नंदी नदैतवह के साथ अच्छी बैठक रही। हमने स्वास्थ्य, आईटी, रक्षा एवं शिक्षा में बढ़ते सहयोग पर बात की। फिनटेक और जैवप्रौद्योगिकी में संभावनाओं पर हमने चर्चा की। नयी दिल्ली में उनकी अगवानी करने के लिए आशान्वित हूं।’’

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘जमैका की विदेश मंत्री कामिनाज स्मिथ के साथ बैठक कर बड़ी खुशी हुई। हमारे द्विपक्षीय संबंध की गहराई भारत के राष्ट्रपति की हाल की यात्रा से सामने आयी है। हमारा सहयोग राष्ट्रमंडल समेत बहुपक्षीय है।’’

उन्होंने अपने ट्वीट में सियरा लियोन के विदेश मंत्री प्रो. डी जे फ्रांसिस, साइप्रस के विदेश मंत्री लोआन्निस कासोउलडेस के साथ भेंटवार्ता का भी जिक्र किया।

विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ भी बैठक की तथा महासभा में उनके नेतृत्व को ‘सराहनीय’ बताया।

भाषा राजकुमार शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers