जापानः रेस्तरां श्रृंखला वाली एक कंपनी ने लैंगिक टिप्पणी के लिए शीर्ष अधिकारी को बर्खास्त किया |

जापानः रेस्तरां श्रृंखला वाली एक कंपनी ने लैंगिक टिप्पणी के लिए शीर्ष अधिकारी को बर्खास्त किया

जापानः रेस्तरां श्रृंखला वाली एक कंपनी ने लैंगिक टिप्पणी के लिए शीर्ष अधिकारी को बर्खास्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : April 20, 2022/5:09 pm IST

तोक्यो, 20 अप्रैल (एपी) जापान की एक लोकप्रिय ‘बीफ बाउल चेन’ योशीनोया होल्डिंग्स कंपनी ने लैंगिक टिप्पणी करने को लेकर अपने एक शीर्ष अधिकारी को बर्खास्त कर दिया है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक मसाकी इतो ने तोक्यो वासेदा विश्वविद्यालय में शनिवार को एक विपणन व्याख्यान में भड़काऊ टिप्पणी की थी।

जापान में लैंगिक भेदभाव गहराई तक जड़े जमाये हुए है, जहां काफी कम संख्या में महिलाएं कारोबार, अकादमिक जगत या राजनीति में निर्णायक फैसले लेती हैं।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले निक्की बिजनेस समाचार पत्र को पूरे पृष्ठ के एक विज्ञापन को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा था। दरअसल, विज्ञापन में एक स्कूली छात्रा को एक मिनी स्कर्ट पोशाक में उत्तेजक रूप से दिखाया गया था, जिसके चलते संयुक्त राष्ट्र वुमन ने इसके अस्वीकार्य होने की शिकायत की थी और कहा था कि यह दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है।

टिप्पणी के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत करने वाले एक प्रतिभागी के मुताबिक अधिकारी ने व्याख्यान में भाग लेने वालों से कहा कि वे एक ऐसी विपणन नीति बनाये, जो ‘देहाती लड़कियां (योशीनोया) जैसे मादक पदार्थ के आदी लोगों की ओर आकर्षित हो जाये।

अधिकारी की टिप्पणी को लेकर ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर लोगों ने रोष जाहिर किया, जहां लोगों ने कहा कि टिप्पणी ने खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का अपमान किया है, जिससे कंपनी को माफी मांगने के लिए मजबूर होना पड़ा।

योशीनोवा ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘व्याख्यान में इस्तेमाल किये गये शब्द बेहद अनुचित थे और उन्हें बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। ’’

योशीनोवा ने मंगलवार को कहा कि इसके बोर्ड ने इतो को सोमवार को बर्खास्त करने का फैसला किया।

एपी सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)