जयनगर-कुर्था रेल सेवा भारत-नेपाल के बीच रोटी-बेटी के रिश्ते को मजबूत करेगी: नेपाली राजनेता |

जयनगर-कुर्था रेल सेवा भारत-नेपाल के बीच रोटी-बेटी के रिश्ते को मजबूत करेगी: नेपाली राजनेता

जयनगर-कुर्था रेल सेवा भारत-नेपाल के बीच रोटी-बेटी के रिश्ते को मजबूत करेगी: नेपाली राजनेता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : April 2, 2022/10:38 pm IST

काठमांडू, दो अप्रैल (भाषा) लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी (एलएसपी) के एक वरिष्ठ नेता ने शनिवार को यहां कहा कि भारत और नेपाल के बीच पहली बड़ी लाइन रेल सेवा एक बार फिर दोनों देशों के बीच ‘रोटी-बेटी’ के प्राचीन रिश्तों को और मजबूती देगी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने आज संयुक्त रूप से इस रेल सेवा का उद्घाटन किया।

‘रोटी बेटी के रिश्ते’ का अर्थ कारोबारी और परिवारिक संबंधों से जुड़ा है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर भारत और नेपाल के निवासियों के बीच के निकट संबंधों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

नेपाल की छठी सबसे बड़ी पार्टी एलएसपी के केंद्रीय सदस्य राकेश मिश्रा ने कहा, ‘‘जयनगर-कुर्था रेल सेवा से दोनों देशों के निवासियों के बीच के संबंधों में और अधिक निकटता आएगी।’’

उन्होंने कहा कि इस रेल सेवा के शुरू होने से भारत और नेपाल के बीच ‘रोटी-बेटी’ का संबंध और सशक्त होगा। उन्होंने आगे कहा कि यह रेल सेवा दोनों देशों को और करीब लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

जयनगर-कुर्था रेलखंड 68.7 किलोमीटर लंबा है, जिस पर रेलगाड़ी बिहार के जयनगर से चलकर नेपाल में जनकपुर स्थित कुर्था तक जाएगी।

भाषा सुरेश उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)