जॉर्डन के नरेश ने सौतेले भाई को नजरबंद करने की औपचारिक तौर पर मंजूरी दी |

जॉर्डन के नरेश ने सौतेले भाई को नजरबंद करने की औपचारिक तौर पर मंजूरी दी

जॉर्डन के नरेश ने सौतेले भाई को नजरबंद करने की औपचारिक तौर पर मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 19, 2022/8:15 pm IST

यरुशलम, 19 मई (एपी) जॉर्डन के नरेश ने अपने सौतेले भाई के साथ चल रहे विवाद को सार्वजनिक करते हुए उन्हें घर में नजरबंद करने की औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी है। किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने बृहस्पतिवार को जारी एक सार्वजनिक पत्र में अभूतपूर्व रूप से कठोर शब्दों का इस्तेमाल करते हुए अपने सौतेले भाई प्रिंस हमजा को ‘सनकी’ भी कहा।

इस पत्र में किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने कहा कि उन्होंने प्रिंस हमजा को उनके महल में नजरबंद करने के कदमों को मंजूरी दी है और उनके संवाद-संचार एवं आवाजाही पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा कि ऐसा उनके भाई के ‘‘सनकी बर्ताव और लालसाओं’’ के मद्देनजर किया गया है।

जॉर्डन नरेश ने कहा, ‘‘एक आरामदायक जीवन जीने के लिए आवश्यक सभी चीजें हमजा को दी जाएंगी लेकिन उन्हें वह अधिकार नहीं मिलेंगे जिनका दुरुपयोग उन्होंने देश और देश के संस्थानों और अपने परिवार के विरोध में किया।’’

अब्दुल्ला और हमजा जॉर्डन के राजा रह चुके हुसैन के बेटे हैं जिन्होंने करीब आधी सदी तक देश पर राज किया। किंग हुसैन का निधन 1999 में हो गया था। उन्होंने हमजा को गद्दी पर बैठने का मौका दिया था लेकिन 2004 में उनसे यह अधिकार छीन लिया गया था।

शाही परिवार ने पिछले वर्ष अप्रैल में हमजा को घर में नजरबंद कर दिया था। हमजा पर देश को कथित तौर पर अस्थिर करने की साजिश रचने का आरोप था।

एपी वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers