ब्रिटिश कोलंबिया पाइपलाइन विवाद में गिरफ्तारी के बाद रिहा किए गए पत्रकार

ब्रिटिश कोलंबिया पाइपलाइन विवाद में गिरफ्तारी के बाद रिहा किए गए पत्रकार

Edited By: , November 23, 2021 / 12:24 PM IST

प्रिंस जॉर्ज (ब्रिटिश कोलंबिया), 23 नवंबर (एपी) उत्तरी ब्रिटिश कोलंबिया में एक पाइपलाइन को लेकर जारी प्रदर्शनों के खिलाफ लागू निषेधाज्ञा को कवर करते हुए गिरफ्तार एक फोटो पत्रकार और एक वृत्तचित्र निर्माता को गिरफ्तारी के तीन दिन बाद एक कनाडाई न्यायाधीश ने रिहा कर दिया।

ब्रिटिश कोलंबिया स्थित ‘द नरवाल’ के लिए असाइनमेंट पर गई अंबर ब्रैकन और डॉक्यूमेंट्री बनाने वाले माइकल टोलेडानो को इस शर्त पर रिहा कर दिया गया कि उन्हें फरवरी में अदालत में पेश होना होगा।

‘कैनेडियन एसोसिएशन ऑफ जर्नलिस्ट्स’ ने ब्रैकेन और टोलेडानो की गिरफ्तारी की निंदा की। कई समाचार संगठनों और प्रेस स्वतंत्रता संगठनों ने एक खुले पत्र में संघीय सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो से ‘पत्रकारों के मौलिक अधिकारों का सम्मान करते हुए एक त्वरित प्रस्ताव लाने’ का आह्वान किया।

शाही कैनेडियाई घुड़सवार पुलिस ने एक बयान में कहा कि दो लोगों, जिन्होंने ‘बाद में स्वतंत्र पत्रकारों के रूप में अपनी पहचान बताई’ को प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के लिए खुदाई स्थल के पास निर्माणाधीन ‘इमारत जैसी संरचनाओं’ को छोड़ने से इनकार करने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

एपी नेहा शाहिद

शाहिद