फ्रांस में वामपंथी दल मैक्रों के खिलाफ हुए एकजुट |

फ्रांस में वामपंथी दल मैक्रों के खिलाफ हुए एकजुट

फ्रांस में वामपंथी दल मैक्रों के खिलाफ हुए एकजुट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : May 6, 2022/6:27 pm IST

पेरिस, छह मई (एपी) फ्रांस में लंबे समय से विभाजित वामपंथी दल आगामी संसदीय चुनाव में एकजुट नजर आएंगे। सोशलिस्ट पार्टी ने बृहस्पतिवार देर रात वामपंथियों के एक नए गठबंधन में शामिल होने के लिए सहमति व्यक्त की। इन दलों की यह घोषणा नीतिगत निर्णय लेने में मध्यमार्गी इमैनुएल मैक्रों की शक्ति को सीमित करने की कवायद नजर आती है जो दूसरी बार देश के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं।

सोशलिस्ट्स, ग्रीन्स, कम्युनिस्ट पार्टी और धुर वामपंथी नेता जीन लुक मेलेनचॉन की फ्रांस अनबोर्ड पार्टी के बीच यह गठबंधन जून में होने वाले नेशनल असेंबली चुनाव में मैक्रों को चुनौती देगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में मैक्रों को जहां दोबारा जीत मिली, वहीं जीन लुक मेलेनचॉन तीसरे स्थान पर रहे थे।

वामपंथी दलों ने 577 विधायी जिलों में एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार न उतारने पर सहमति व्यक्त की है और अपने बीच लंबे समय से चले आ रहे राजनीतिक तथा व्यक्तिगत मतभेदों को दरकिनार कर दिया है।

मेलेनचॉन के प्रति समर्थन व्यक्त कर इन वामपंथी दलों ने मैक्रों को संसदीय बहुमत से वंचित करने के प्रयासों का संकेत दिया है जिससे कि नीतिगत निर्णयों में उनकी शक्ति सीमित हो जाए।

सोशलिस्ट नेता ओलिवियर फॉरे ने गठबंधन के बारे में घोषणा करते हुए कहा, ‘हम एक साथ प्रचार करने जा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि पार्टी की राष्ट्रीय समिति ने गठबंधन में शामिल होने के लिए बृहस्पतिवार रात मतदान किया था।

एपी नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)