पेन्सिलवेनिया में गवर्नर की दौड़ में आगे निकले मास्ट्रियानो |

पेन्सिलवेनिया में गवर्नर की दौड़ में आगे निकले मास्ट्रियानो

पेन्सिलवेनिया में गवर्नर की दौड़ में आगे निकले मास्ट्रियानो

: , May 18, 2022 / 05:14 PM IST

हैरिसबर्ग (अमेरिका), 18 मई (एपी) पेन्सिलवेनिया सीनेट रिपब्लिक प्राइमरी चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप की पसंद के उम्मीदवार को परंपरागत (डेमोक्रेट) प्रतिद्वंद्वी से कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ा तो वहीं गवर्नर पद के लिये उनकी पसंद रहे डगलस मास्ट्रियानो ने प्राइमरी में रिपब्लिकन की ओर से शानदार जीत दर्ज की। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पार्टी में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में जुटे हैं।

ट्रंप ने जब राज्य के सीनेटर के लिए सप्ताहांत में अपने समर्थन की घोषणा की उससे पहले ही मास्ट्रियानो स्पष्ट रूप से गवर्नर पद की दौड़ में आगे नजर आ रहे थे। ट्रंप समर्थित हृदय रोग ‍विशेषज्ञ मेहमत ओज को हालांकि पूर्व हेज फंड प्रबंधक डेविड मैक्कोर्मिक से सीनेट की दौड़ में कड़ी टक्कर मिल रही है और अभी किसी को स्पष्ट बढ़त मिलती नजर नहीं आ रही।

पेन्सिलवेनिया के कानून के तहत पुनर्गणना की जरूरत तब होती है जब दो शीर्ष उम्मीदवारों के बीच का अंतर 0.5 प्रतिशत या उससे भी कम हो। ओज व मैक्कॉर्मिक के बीच महज कुछ सौ मतों का अंतर है और ऐसे में नतीजे स्पष्ट होने में कई दिन लग सकते हैं।

शुरुआती प्राइमरी सीजन के लिहाज से मंगलवार रात निश्चित तौर पर बेहद व्यस्त रही जब उत्तरी कैरोलाइना, केंटकी, ओरेगॉन और इदाहो में भी चुनावी शंखनाद हुआ। दोनों ही दल आम चुनावों के लिये उम्मीदवारों का चयन कर रहे हैं जब कांग्रेस, गवर्नर और कई दूसरे अहम चुनावी पदों पर नियंत्रण के लिये मुकाबला होगा।

मंगलवार को हुई इन प्राइमरी के नतीजों से ही स्पष्ट होगा कि इस साल के अंत में होने वाले सीनेट चुनाव में दोनों दलों के बीच मुकाबला कितना कड़ा होगा।

एपी

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga