यूरोप में मंकीपॉक्स का प्रकोप, स्पेन में सात मामले सामने आये |

यूरोप में मंकीपॉक्स का प्रकोप, स्पेन में सात मामले सामने आये

यूरोप में मंकीपॉक्स का प्रकोप, स्पेन में सात मामले सामने आये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : May 19, 2022/10:03 pm IST

मेड्रिड, 19 मई (एपी) अफ्रीका तक सीमित वायरस जनित बीमारी मंकीपॉक्स अब यूरोप मे कहर बरपा रही है और स्पेन ने जहां बृहस्पतिवार को सात मामलों की पुष्टि की वहीं पुर्तगाल में इन मामलों की संख्या बढ़कर 14 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी ।

अधिकारियों ने बताया कि स्पेन में अब तक जितने भी मामले सामने आये हैं, वे सब राजधानी मेड्रिड से हैं और सभी संक्रमित पुरूष हैं । क्षेत्रीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एंटोनियो जापातेरो ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी फिलहाल 22 नमूनों की जांच कर रहे हैं ।

जापातेरो ने स्पेन के रेडियो ओंडा केरो से बातचीत में कहा, ‘‘इस बात की संभावना है कि आने वाले दिनों में मामले बढ़ेंगे ।’’

पुर्तगाल के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में 14 मामले सामने आये और ये सभी मामले राजधानी लिस्बन और उसके आस पास के इलाकों में हैं ।

इस बीच, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या बढ़ कर नौ पर पहुंच गयी है । ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने बुधवार को बताया कि इस हफ्ते रिपोर्ट किये गये मामले मुख्य रूप से समलैंगिकों, उभयलैंगिकों के हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि ये लोग संक्रमित कैसे हुये हैं ।

रोम के एक अस्पताल ने बृहस्पतिवार को बताया कि इसने एक मरीज में मंकीपॉक्स के मामले की पुष्टि की है, जो हाल ही में स्पेन गया था । स्वीडन के जन स्वास्थ्य एजेंसी ने भी बृहस्पतिवार को देश में एक मामले की पुष्टि की । एजेंसी ने हालांकि, कहा कि यह अब भी स्पष्ट नहीं हो सका है कि वह कैसे संक्रमित हुआ है।

मंकीपॉक्स को पहले सेक्स के माध्यम से फैलने वाला संक्रमण नहीं बताया गया है, लेकिन संक्रमितों, उनके कपड़ों या बेडशीट के निकट संपर्क में आने पर इसका प्रसार हो सकता है।

यू एस स्टेट आफ मैसाचुसेट्स ने बुधवार को एक पुरूष में मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि की, जिसने हाल ही में कनाडा का दौरा किया था ।

एपी रंजन पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers