नाटो ने जताया यूक्रेन को लंबे समय तक मदद देने का संकल्प |

नाटो ने जताया यूक्रेन को लंबे समय तक मदद देने का संकल्प

नाटो ने जताया यूक्रेन को लंबे समय तक मदद देने का संकल्प

: , November 29, 2022 / 08:59 PM IST

ब्रसेल्स, 25 नवंबर (एपी) उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने शुक्रवार को कहा कि समूह रूस से रक्षा के लिए लंबे समय तक यूक्रेन की मदद के लिए दृढ़ संकल्पित है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नाटो युद्धग्रस्त यूक्रेन को अपने सशस्त्र बलों को पश्चिमी मानकों के अनुरूप आधुनिक सेना में बदलने में भी मदद करेगा।

अगले हफ्ते रोमानिया में नाटो के विदेश मंत्रियों की आयोजित बैठक से पहले, स्टोलटेनबर्ग ने संवाददाताओं से बातचीत में देशों से आग्रह किया कि वे एकल तौर पर या समूहों में यूक्रेन को वायु रक्षा प्रणाली और अन्य हथियार प्रदान करें। बतौर संगठन नाटो हथियारों की आपूर्ति नहीं करता है।

नार्वे के पूर्व प्रधानमंत्री स्टोलटेनबर्ग ने कहा, ‘‘नाटो यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा, चाहे जितना भी समय लगे। हम पीछे नहीं हटेंगे। सहयोगी देश अभूतपूर्व सैन्य मदद दे रहे हैं, और मुझे उम्मीद है कि समूह के विदेश मंत्री भी गैर-घातक मदद बढ़ाने पर सहमत होंगे।’

उन्होंने कहा कि 30 देशों के सुरक्षा संगठन नाटो के सदस्य ईंधन, जेनरेटर, चिकित्सा आपूर्ति, सर्दियों में काम आने वाले उपकरण, ड्रोन जैमिंग उपकरणों की आपूर्ति कर रहे हैं, लेकिन सर्दियों के करीब आने के साथ ही इसकी और अधिक आवश्यकता महसूस होगी, क्योंकि रूस यूक्रेन के बुनियादी ऊर्जा ढांचे को निशाना बना रहा है।

एपी

अविनाश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)