नवाज शरीफ 28 मई को बनेंगे सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के अध्यक्ष |

नवाज शरीफ 28 मई को बनेंगे सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के अध्यक्ष

नवाज शरीफ 28 मई को बनेंगे सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के अध्यक्ष

:   Modified Date:  May 18, 2024 / 09:13 PM IST, Published Date : May 18, 2024/9:13 pm IST

लाहौर, 18 मई (भाषा) पाकिस्तान के सत्तारूढ़ दल पीएमएल-एन ने शनिवार को मुल्क के तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ को 28 मई को पार्टी अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया और तबतक के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पार्टी का कार्यवाहक अध्यक्ष नामित किया है। स्थानीय मीडिया ने यह खबर दी है।

इस हफ्ते के शुरू में शहबाज शरीफ ने पार्टी सुप्रीमो और अपने बड़े भाई नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद से ‘अनुचित ढंग से’ अयोग्य ठहराये जाने का हवाला देते हुए पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

उन्होंने कहा था कि यह ‘‘उनके लिए (नवाज शरीफ के लिए) पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज पार्टी का अध्यक्ष पद फिर संभालने का वक्त है।’’

‘द न्यूज इंटरनेशनल’ ने खबर दी है कि आज दिन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज (पीएमएल-एन) की केंद्रीय कार्यकारी समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया जिसकी पुष्टि पार्टी की लाहौर इकाई के अध्यक्ष सैफ उल मलूक खोखर ने भी की है।

अखबार के अनुसार, पार्टी की आम परिषद की बैठक पहले 11 मई को होने वाली थी लेकिन अब यह 28 मई को होगी।

उसने खबर दी कि ‘नवाज पीएमएल-एन का अध्यक्ष पद फिर संभालने वाले हैं।’’

पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए आम चुनाव में खंडित जनादेश आया था और पीएमएल-एन को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। पीएमएल-एन ने बिलावल जरदारी भुट्टो की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और अन्य छोटे दलों के साथ हाथ मिलाकर केंद्र में सरकार बनायी और नवाज ने अपने छोटे भाई शहबाज के पक्ष में प्रधानमंत्री का पद छोड़ दिया।

साल 2017 में नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद छोड़ दिया था, क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने एक मामले में उन्हें सार्वजनिक पद पर आसीन होने से जीवनभर के लिए अयोग्य ठहरा दिया था।

पनामा पेपर्स मामले में सुनवाई के बाद शीर्ष अदालत ने फरवरी 2018 में पीएमएल-एन सुप्रीमो को पार्टी अध्यक्ष के रूप में भी अयोग्य करार दिया था।

भाषा राजकुमार नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)