नाइजीरिया में नवंबर में ओमीक्रोन का पहला मामला पाया गया |

नाइजीरिया में नवंबर में ओमीक्रोन का पहला मामला पाया गया

नाइजीरिया में नवंबर में ओमीक्रोन का पहला मामला पाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : December 1, 2021/10:32 pm IST

लागोस, एक दिसंबर (एपी) नाइजीरिया में कोविड-19 के नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ का पहला मामला सामने आया है। पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका से पहुंचे यात्रियों में इस मामले का पता चला। देश के राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान ने बुधवार को यह जानकारी दी।

संस्थान ने अपने पहले के उस बयान को ठीक किया जिसमें कहा गया था कि अक्टूबर में लिये गये नमूनों में यह स्वरूप पाया गया है।

नाइजीरिया रोग नियंत्रण केन्द्र (सीडीसी) ने एक अन्य बयान में कहा कि अक्टूबर में पाया गया मामला डेल्टा स्वरूप का था – ओमीक्रोन नहीं जैसा कि पहले कहा गया था । इसमें कहा गया है कि पिछले हफ्ते देश में आने वाले तीन यात्रियों में पहली बार ओमाइक्रोन स्वरूप का पता चला था।

नाइजीरिया सीडीसी के महानिदेशक डा. इफेडायो अदेतिफा ने दूसरे बयान में कहा, ‘‘ये मामले दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के इतिहास वाले तीन व्यक्तियों में सामने आये।’’

नाइजीरिया पहला पश्चिम अफ्रीकी देश है जहां ओमीक्रोन का मामला दर्ज किया गया है। नाइजीरिया सीडीसी ने देश के राज्यों और आम जनता से सतर्क रहने का आग्रह किया।

ओमीक्रोन स्वरूप पर वैश्विक चिंता के बीच, नाइजीरिया सीडीसी के महानिदेशक ने संवाददाताओं से कहा कि देश उभरते संकट की स्थिति में सतर्क है। उन्होंने कहा, ‘‘हम निगरानी को बढ़ाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं, विशेष रूप से बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए।’’

एपी

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers