Omicron, a new variant of corona born from HIV

HIV से पैदा हुआ कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन? रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली ये थ्योरी

इस बीच एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। एक रिसर्च के बारे में बताया गया है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : December 22, 2021/2:33 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर पूरे देश में दहशत है। इस बीच ओमिक्रॉन के खतरे और उत्पत्ति को लेकर रिसर्च हो रहे हैं। इस बीच बीबीसी की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें एक रिसर्च के बारे में बताया गया है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

कहा जा रहा है कि कोरोना के नए वेरिएंट की उत्पत्ति एचआईवी से पैदा हुए बच्चे से हुआ है। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है। इसके साथ एक घटना को भी बीसीसीआई ने प्रमुखता से बताया है। जो हैरान करने वाला है।

यह भी पढ़ें: चुनाव सुधार से संबंधित विधेयक लोकसभा में पास होने पर गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने जताई खुशी, कहा- फर्जी मतदान पर लगेगी रोक

रिपोर्ट के मुताबिक एक महिला दो-चार बार नहीं बल्कि वह लगातार 8 महीने तक Covid-19 पॉजिटिव आती रही। वहीं जांच में पता चला कि महिला के शरीर में कोरोना वायरस 30 बार जेनेटिकली शिफ्ट हुआ। वहीं बाद में महिला कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाई गई, जो कि पहले से एचआईवी पेशेंट थी। दक्षिण अफ्रीका में भी ऐसा केस पाया गया। वहीं इस आधार पर रिसर्चर्स Human Immunodeficiency Virus (HIV) के साथ ओमिक्रॉन का कनेक्‍शन होने का दावा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव पर सदन गर्म! संशय, सवाल और सियासत! ग्राम सरकार के लिए चुनाव लड़ने वालों को और करना पड़ सकता है इंतजार?

बता दें कि HIV से ओमिक्रॉन के पैदा होने के इस दावे के पीछे कई ठोस आधार हैं। रिपोर्ट की माने तो ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस भले ही नवंबर 2021 में अफ्रीका में मिला, लेकिन रिसर्चर्स का दावा है कि ये काफी पहले ही जन्‍म ले चुका था। उन्‍होंने इसके किसी और देश से ओरिजनेट होने की भी संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें: बघेल कैबिनेट.. बदलेंगे चेहरे? आखिर किसकी होगी छुट्टी और कौन सा नया चेहरा होगा शामिल?

रिसर्च में जो बेहद चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं वो यह है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट का जन्‍म किसी HIV पेशेंट के भीतर ही हुआ होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि HIV के मरीजों की इम्‍युनिटी बेहद कमजोर होती है और ऐसे मरीज के शरीर में वायरस ज्यादा लंबे समय तक रह सकता है। वहीं यह वायरस जितना ज्यादा देर तक रहेगा उतना ही बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: कॉकटेल वैक्सीन से ओमिक्रॉन वेरिएंट को मिलेगी मात, इस कंपनी ने दी खुशखबरी, जानें कैसे बनती है ये वैक्सीन