पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पर दूसरे देशों के प्रमुखों से मिले उपहार बेचने का आरोप |

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पर दूसरे देशों के प्रमुखों से मिले उपहार बेचने का आरोप

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पर दूसरे देशों के प्रमुखों से मिले उपहार बेचने का आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 20, 2021/6:51 pm IST

(एम जुल्करनैन)

लाहौर, 20 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने बुधवार को प्रधानमंत्री इमरान खान पर 10 लाख डॉलर की महंगी घड़ी समेत अन्य देशों के प्रमुखों से मिले उपहारों को बेचने का आरोप लगाया।

देश के दौरे के दौरान राष्ट्र प्रमुखों या संवैधानिक पदों पर बैठे अधिकारियों के बीच उपहारों का आदान-प्रदान नियमित रूप से होता है। गिफ्ट डिपॉजिटरी (तोशाखाना) के नियमों के अनुसार, ये उपहार तब तक राज्य की संपत्ति रहते हैं जब तक कि उन्हें खुली नीलामी में बेचा नहीं जाता।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि नियम अधिकारियों को बिना कुछ भुगतान किए 10,000 रुपये से कम के बाजार मूल्य के उपहार रखने की अनुमति देते हैं।

अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी तथा पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने उर्दू में ट्वीट किया, ‘इमरान खान ने दूसरे देशों से मिले उपहारों को बेच दिया है। खलीफा हजरत उमर (पैगंबर मुहम्मद के साथी) अपनी कमीज और बागे के लिए जवाबदेह थे और दूसरी तरफ, आप (इमरान खान) ने तोशाखाना से विदेशी उपहार लूटे और आप मदीना स्थापित करने की बात कर रहे हैं? कोई व्यक्ति (खान) कैसे इतना असंवेदनशील, बहरा, गूंगा और अंधा हो सकता है?’

विपक्षी गठबंधन – पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) – के अध्यक्ष मौलाना फजलुर रहमान ने कहा कि ऐसी खबरें हैं कि प्रधान मंत्री खान ने एक राजकुमार से प्राप्त एक कीमती घड़ी बेच दी है।

उन्होंने कहा, ”यह शर्मनाक है।”

सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें चल रही हैं कि खान को एक खाड़ी देश के एक राजकुमार ने 10 लाख डॉलर की घड़ी भेंट की थी। इस घड़ी को कथित तौर पर दुबई में खान के करीबी सहयोगी ने बेचकर प्रधानमंत्री को 10 लाख डॉलर दिए गए थे। राजकुमार कथित तौर पर खान को उपहार में दी गई घड़ी की बिक्री के बारे में जानता है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पंजाब के अध्यक्ष राणा सनाउल्लाह ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अन्य देशों के प्रमुखों से प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की कथित बिक्री के कारण पाकिस्तान को बदनाम किया गया है।

भाषा जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers