पूर्णतावादी बच्चे का पालन पोषण करने वाले माता-पिता को रखना चाहिए कुछ बातों का खास ख्याल |

पूर्णतावादी बच्चे का पालन पोषण करने वाले माता-पिता को रखना चाहिए कुछ बातों का खास ख्याल

पूर्णतावादी बच्चे का पालन पोषण करने वाले माता-पिता को रखना चाहिए कुछ बातों का खास ख्याल

:   Modified Date:  May 23, 2024 / 02:45 PM IST, Published Date : May 23, 2024/2:45 pm IST

(एलिजाबेथ वेस्ट्रुप, गैब्रिएला किंग और जेड शीन, डीकिन यूनिवर्सिटी)

मेलबर्न, 23 मई (द कन्वरसेशन) कुछ बच्चों में शुरू से ही पूर्णतावाद या सब कुछ बेहतरीन तरीके से करने के लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसा कोई बच्चा अगर छोटा है और उसकी ड्राइंग खराब हो जाए तो वह परेशान हो जाएगा और उसे पूरी तरह बिगाड़ देगा। बड़े बच्चे इस डर से होमवर्क करने से बच सकते हैं कि कहीं उनसे कुछ गलत न हो जाए।

पूर्णतावाद के कारण बच्चे अभिभूत, क्रोधित और निराश, या उदास और काम से बचते हुए महसूस कर सकते हैं।

और फिर भी हमारे समाज में पूर्णतावाद को बुरा नहीं माना जाता है। ‘‘पूर्णतावादी’’ कहलाना एक प्रशंसा हो सकती है – एक महान कार्यकर्ता या बेहतरीन छात्र होने का तमगा, ऐसे लोग अपना हर काम सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि सभी काम अच्छी तरह से किए जाएं।

ये प्रतीत होता है कि ध्रुवीकृत विचार पूर्णतावाद की जटिल प्रकृति को दर्शाते हैं।

पूर्णतावाद क्या है?

शोधकर्ता अक्सर पूर्णतावाद को दो भागों में विभाजित करते हैं: पूर्णतावादी प्रयास: लक्ष्यों को पूरा करने और अत्यधिक पूर्णतावादी चिंताओं को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्पित होना: उच्च मानकों को पूरा करने में सक्षम होने के बारे में चिंता, और प्रदर्शन के बारे में आत्म-आलोचना।

जबकि पूर्णतावादी प्रयास सकारात्मक हो सकते हैं और उच्च उपलब्धि की ओर ले जा सकते हैं, पूर्णतावादी चिंताओं से बच्चों में खाने के विकार या चिंता और अवसाद विकसित होने और शैक्षणिक उपलब्धि कम होने की संभावना अधिक हो सकती है।

बच्चों और किशोरों को स्कूल के काम, खेल, कला या संगीत में प्रदर्शन, या अपने शरीर के संबंध में पूर्णतावाद का अनुभव हो सकता है।

बच्चों और किशोरों में पूर्णतावादी चिंताओं के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: बच्चों का स्वयं के प्रति अत्यधिक आलोचनात्मक होना, गलतियों के प्रति उनका अतिप्रतिक्रियात्मक होना। उदाहरण के लिए, निम्न शैक्षणिक परिणाम चिड़चिड़ापन और नकारात्मक भावनाएं, तनाव और बेकार की भावनाएं, साथियों और दोस्तों के साथ सामाजिक समस्याएं, जैसे धमकाना और खुद को साथियों से अलग करना।

आनुवंशिक, जैविक और पर्यावरणीय कारकों की एक श्रृंखला बच्चों में पूर्णतावाद को प्रभावित करती है। और माता-पिता के रूप में हमारी भूमिका महत्वपूर्ण है। जबकि शोध साक्ष्य से पता चलता है कि हम अपने बच्चों में सकारात्मक पूर्णतावादी प्रयासों को सफलतापूर्वक नहीं बढ़ा सकते हैं, कठोर या नियंत्रित पालन-पोषण बच्चों में नकारात्मक पूर्णतावादी चिंताओं को बढ़ा सकता है।

जो माता-पिता स्वयं पूर्णतावादी हैं वे भी इसे अपने बच्चों के लिए आदर्श बना सकते हैं।

तो, हम अपने बच्चे के हितों का समर्थन करने और उन्हें उनकी क्षमता हासिल करने में मदद करने के बीच की रेखा पर कैसे चल सकते हैं, बिना उन पर दबाव डाले और नकारात्मक परिणामों के जोखिम को बढ़ाए?

उन्हें बढ़ने के लिए जगह दें

मनोविज्ञान के प्रोफेसर एलिसन गोपनिक द्वारा वर्णित माली बनाम बढ़ई एक महान रूपक है।

अपने बच्चों को और उनके पर्यावरण को (एक बढ़ई की तरह) नियंत्रित करके उन्हें बनाने और आकार देने की कोशिश करने के बजाय, माता-पिता माली की भावना को अपना सकते हैं – बच्चों को अपनी दिशा में बढ़ने के लिए बहुत सारी जगह प्रदान करना, और उन्हें प्यार, सम्मान के साथ पोषण और भरोसा देना।

हम यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि वे कौन बनते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि हम आराम से बैठें, यात्रा का आनंद लें और यह देखने के लिए उत्सुक रहें कि वे किस व्यक्ति में विकसित होते हैं।

हालाँकि, यदि हमारे बच्चे में पूर्णतावाद के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो माता-पिता के रूप में हम अभी भी बहुत कुछ कर सकते हैं। हम अपने बच्चों के लिए आदर्श बन सकते हैं कि कैसे यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और चीजें बदलने या गलत होने पर लचीले बनें, अपने बच्चों को तनाव और नकारात्मक भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद करें, और अपने परिवार की दैनिक दिनचर्या में स्वस्थ संतुलन बनाएं।

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

पूर्णतावादी प्रवृत्ति वाले लोग अक्सर अप्राप्य लक्ष्य निर्धारित करेंगे। हम जिज्ञासु प्रश्न पूछकर लचीलेपन और यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारण के विकास का समर्थन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, ‘‘इस लक्ष्य के करीब एक छोटा कदम उठाने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होगी?’’ लक्ष्यों के लिए ऊपरी और निचली सीमाओं की पहचान करना भी सहायक होता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे का स्कूल में उच्च अंक निर्धारित है, तो उसे ‘‘ऊपरी सीमा’’ के रूप में निर्धारित करें और फिर उन्हें ‘‘निचली सीमा’’ पहचानने में सहायता करें जो उन्हें स्वीकार्य लगे, भले ही वे परिणाम से कम खुश हों।

इस रणनीति में दोनों के बीच अंतर को बढ़ाने में समय और अभ्यास लग सकता है, लेकिन समय के साथ लचीलापन बनाने के लिए यह उपयोगी है।

यदि कोई लक्ष्य प्रदर्शन-आधारित है और परिणाम की गारंटी नहीं दी जा सकती (उदाहरण के लिए, एक खेल प्रतियोगिता), तो अपने बच्चे को एक व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करें जिस पर उनका अधिक नियंत्रण हो।

हम शुरू से ही पूर्णतावाद के बारे में भी बातचीत कर सकते हैं, और समझा सकते हैं कि हर कोई गलतियाँ करता है। वास्तव में, इसे अपने बच्चों के सामने प्रस्तुत करना बहुत अच्छा है – अपनी गलतियों और भावनाओं के बारे में बात करना, उन्हें यह दिखाना कि हम स्वयं पूर्ण नहीं हैं।

कोई गलती हो जाने पर उसके बारे में ज़ोर से बात करने के अभ्यास से बच्चों को यह देखने में मदद मिल सकती है कि हम सभी गलतियां करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रात का खाना बना रहे हैं और वह जल गया है तो आप कह सकते हैं: मैं निराश हूं क्योंकि मैंने इसमें समय और प्रयास लगाया और यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं निकला। लेकिन हम सभी गलतियाँ करते हैं। मुझे हर बार चीजें सही नहीं मिलतीं।

तनाव और नकारात्मक भावनाओं को प्रबंधित करें

कुछ बच्चों और किशोरों में पूर्णतावाद की ओर स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है। उनके व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय, हम सौम्य, प्रेमपूर्ण समर्थन प्रदान कर सकते हैं।

जब हमारा बच्चा या किशोर निराश, क्रोधित, उदास या अभिभूत हो जाता है, तो हम उसकी सभी भावनाओं को नाम देने, व्यक्त करने और मान्य करने में मदद करके उनका सर्वोत्तम समर्थन कर सकते हैं।

माता-पिता को यह डर हो सकता है कि उनके बच्चे की नकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करने से भावनाएँ बदतर हो जाएँगी, लेकिन सच इसके विपरीत है।

स्वस्थ संतुलन बनाना

स्वस्थ बाल विकास की आधारशिला हैं मजबूत प्रेमपूर्ण पारिवारिक रिश्ते, अच्छा पोषण, रचनात्मक खेल और भरपूर शारीरिक गतिविधि, नींद और आराम।

पूर्णतावाद कठोरता से जुड़ा है, और यह सोचना कि सफल होने का केवल एक ही सही तरीका है। इसके बजाय हम बच्चों में लचीलेपन और रचनात्मकता को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

खेल से बच्चों का दिमाग विकसित होता है। इस बात के पुख्ता शोध प्रमाण हैं कि रचनात्मक, बच्चों के नेतृत्व वाला खेल उच्च भावना विनियमन कौशल और समस्या-समाधान, स्मृति, योजना, लचीलेपन और निर्णय लेने सहित संज्ञानात्मक कौशल की एक श्रृंखला से जुड़ा है।

खेल केवल छोटे बच्चों के लिए ही नहीं है – इस बात के प्रमाण हैं कि किसी भी प्रकार के खोजपूर्ण, रचनात्मक खेल से किशोरों और वयस्कों को भी लाभ होता है।

इस बात के भी प्रमाण हैं कि प्रकृति में बाहर सक्रिय रहने से बच्चों के चुनौतियों का सामना करने के कौशल, भावना विनियमन और संज्ञानात्मक विकास को बढ़ावा मिल सकता है।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)