यूक्रेन दौरे के बाद अमेरिकी संसद लौटीं पेलोसी |

यूक्रेन दौरे के बाद अमेरिकी संसद लौटीं पेलोसी

यूक्रेन दौरे के बाद अमेरिकी संसद लौटीं पेलोसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : May 3, 2022/1:31 pm IST

वाशिंगटन, तीन मई (एपी) अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी यूक्रेन के औचक दौरे के बाद सोमवार को संसद भवन परिसर लौटीं और उन्होंने कहा कि रूसी आक्रमण से निपटने में यूक्रेन की मदद करने के लिए अमेरिकी संसद को ‘और अधिक सहयोग देने’ की जरूरत है।

पेलोसी यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से कीव में कदम रखने वाली अमेरिका की सर्वोच्च निर्वाचित प्रतिनिधि हैं। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ हुई अमेरिकी संसद के प्रतिनिधिमंडल की बैठक को ‘सूचनात्मक’ एवं ‘प्रेरणादायक’ करार दिया।

डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों के साथ पेलोसी की कीव यात्रा ऐसे समय में हुई है, जब अमेरिकी संसद यूक्रेन की सैन्य एवं मानवीय मदद के लिए 33 अरब अमेरिकी डॉलर का पैकेज तैयार कर रही है।

यही नहीं, अब कुछ सांसद ‘मार्शल प्लान’ सरीखे प्रयासों पर भी चर्चा कर रहे हैं, ताकि अमेरिका यूक्रेन में पुनर्निमाण कार्यों में ठीक उसी तरह से मदद कर सके, जैसा कि उसने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में किया था।

पेलोसी पिछले हफ्ते संसद द्वारा पारित विधेयक को राष्ट्रपति जो बाइडन की मंजूरी के लिए भेजने को उस पर दस्तखत करने की खातिर संसद भवन लौटीं। यह विधेयक द्वितीय विश्व युद्ध के दौर के सैन्य ऋण-पट्टा कानून को अद्यतन करेगा और यूक्रेन को सहायता भेजने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित बनाएगा।

बाइडन के संबंधित विधेयक पर हस्ताक्षर कर इसे कानून का रूप देने की संभावना है।

एपी पारुल शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)