पोप ने कांगोवासियों से क्षमा करने को कहा |

पोप ने कांगोवासियों से क्षमा करने को कहा

पोप ने कांगोवासियों से क्षमा करने को कहा

:   Modified Date:  February 1, 2023 / 05:06 PM IST, Published Date : February 1, 2023/5:06 pm IST

किंशासा (कांगो), एक फरवरी (एपी) पोप फ्रांसिस ने बुधवार को क्षमा दिवस के अवसर पर आयोजित सामूहिक प्रार्थना सभा में कांगो के लोगों से आग्रह किया कि वे उन्हें नुकसान पहुंचाने वालों को क्षमा कर दें।

कार्यक्रम दशकों से हिेंसा का सामना कर रहे कांगो में शांति और क्षमा के पोप के आह्वान को समर्पित था।

देश की राजधानी के मुख्य हवाई अड्डे पर पोप को सुनने के लिए करीब 10 लाख लोग जुटे।

लोगों ने किंशासा के एनडोलो हवाई अड्डे के विशाल हवाई क्षेत्र में रात बिताई और फ्रांसिस के आगमन से पहले घंटों गायन एवं नृत्य किया।

पोप के रूप में अफ्रीका यात्रा के दौरान फ्रांसिस का यह पहला कार्यक्रम था। पोप के रूप में कांगो की यह उनकी पहली यात्रा रही। उनसे पहले सेंट जॉन पॉल द्वितीय ने 1985 में इस ईसाई देश की यात्रा की थी।

फ्रांसिस-थीम वाली पोशाक पहने हुए दो बच्चों की 45 वर्षीय मां जूली म्बुई ने कहा ‘आज मैं अपनी दादी के उत्साह को समझ सकती हूं जब पोप जॉन पॉल द्वितीय आए थे। वह उन्हें देखने के लिए बहुत उत्साहित थी और एक रात पहले सो नहीं पायी थी!’

जब अर्जेंटीना से ताल्लुक रखने वाले पोप ने कांगो की चार राष्ट्रीय भाषाओं में से एक लिंगाला में उनका अभिवादन किया तो भीड़ खुशी से झूम उठी। लिंगाला राजधानी किंशासा में व्यापक रूप से बोली जाती है। और जब उन्होंने अपने प्रवचन में ईसा मसीह के उदाहरण का हवाला देते हुए उनके साथ विश्वासघात करने वालों को क्षमा करने के लिए अपने हृदयों को खोलने का आग्रह किया तो उन्होंने ध्यान से उनकी बात सुनी ।

पोप ने दशकों की हिंसा, विशेष रूप से कांगो के पूर्वी हिस्से में हुई हिंसा का उल्लेख किया । इसके चलते लाखों लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा था। फ्रांसिस ने जोर देकर कहा कि क्षमा करने का मतलब यह नहीं है कि यह दिखावा करना है कि कुछ भी बुरा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि क्षमा करने का अर्थ है कि यह ‘हृदय को गुस्से और पश्चाताप, नाराजगी और दर्द से मुक्त करता है।’

वेटिकन के आंकड़ों के अनुसार, कांगो के साढ़े दस करोड़ लोगों में से लगभग आधे कैथोलिक हैं।

एपी नेत्रपाल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers