ओमीक्रोन के प्रसार की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन में प्रस्थान-पूर्व कोविड जांच का नियम लागू |

ओमीक्रोन के प्रसार की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन में प्रस्थान-पूर्व कोविड जांच का नियम लागू

ओमीक्रोन के प्रसार की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन में प्रस्थान-पूर्व कोविड जांच का नियम लागू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : December 7, 2021/5:26 pm IST

*IBC24 के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने 🤝🏻 के लिए Click करें*

(अदिति खन्ना)

लंदन, सात दिसंबर (भाषा) कोरोना के नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के प्रसार की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन ने मंगलवार से नये नियम लागू किये हैं, जिसके तहत भारत समेत विदेशों से यहां आने वाले किसी भी यात्री को अपनी यात्रा से 48 घंटे पहले कोविड-19 की जांच करानी होगी।

ओमीक्रोन के संक्रमण के किसी भी संदिग्ध को पहले से 10 दिनों के लिए खुद से पृथकवास में रहने की आवश्यकता होती है। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें कोविड-रोधी टीके की पूरी खुराक दी जा चुकी है।

इतना ही नहीं, यात्राओं के संबंध में ब्रिटेन की ‘लाल सूची’ के देशों – अंगोला, बोत्सवानिया, एस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामिबिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, जाम्बिया, जिम्बाब्वे- से लौट रहे ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों को सरकारी मान्यता प्राप्त होटल में पृथकवास में रखने की आवश्यकता है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में पहली बार जांच में पाये गये ‘ओमीक्रोन’ के 336 मामले ब्रिटेन में दर्ज किये गये हैं।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने सोमवार को ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में एक बयान में कोविड के इस नये स्वरूप के सामुदायिक प्रसार की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी कहा कि ओमीक्रोन से संक्रमित किसी भी व्यक्ति को अब तक अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया है।

साजिद जाविद ने कहा, ‘‘ब्रिटेन में पुष्ट मामलों की संख्या 336 है – वे सभी परिभाषा के अनुसार संक्रमित हैं। कुछ एसिम्प्टमैटिक (लक्षणविहीन) हो सकते हैं, कुछ अन्य बीमार महसूस कर रहे होंगे। लेकिन मुझे जहां तक जानकारी है, उनमें से किसी को भी अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अब इंग्लैंड में 261, स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में चार पुष्ट मामले हैं, जिससे पूरे ब्रिटेन में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 336 हो गई है। इनमें ऐसे व्यक्ति भी शामिल हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है। इसलिए, हम निष्कर्ष निकालते हैं कि अब इंग्लैंड के कई क्षेत्रों में सामुदायिक प्रसार हो रहा है।’’

ब्रिटेन में सोमवार को कोविड-19 के 51,459 मामले और 41 मौतें दर्ज की गईं।

भाषा

सुरेश नरेश

नरेश

 
Flowers