राष्ट्रपति कोविंद जमैका के प्रधानमंत्री से मिले, द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा |

राष्ट्रपति कोविंद जमैका के प्रधानमंत्री से मिले, द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

राष्ट्रपति कोविंद जमैका के प्रधानमंत्री से मिले, द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : May 17, 2022/12:10 pm IST

किंग्सटन, 17 मई (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस से मुलाकात की और कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र के साथ व्यापार एवं निवेश, रेलवे एवं परिवहन सेवाओं, स्वास्थ्य तथा खेल के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा की।

राष्ट्रपति कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ रविवार रात जमैका की राजधानी किंग्सटन पहुंचे थे। कैरेबियाई देश में किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है।

राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस से मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार एवं निवेश, रेलवे एवं परिवहन सेवाओं, स्वास्थ्य तथा खेल के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा की।’’

दोनों देशों ने भारत में जमैका के विदेश सेवा अधिकारियों के वास्ते अकादमिक एवं प्रशिक्षण संबंधी आदान प्रदान के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए।

राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत और जमैका ने ‘सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस’ (एसएसआईएफएस) तथा विदेश मंत्रालय और ‘फॉरेन ट्रेड ऑफ जमैका’ के बीच सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत जमैका के विदेश सेवा के अधिकारियों को एसएसआईएफएस में अकादमिक सुविधा तथा प्रशिक्षण मुहैया कराया जाएगा।’’

कार्यालय ने बताया कि दिन में जमैका के विपक्ष के नेता मार्क गोल्डिंग भी राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि कोविंद ने संविधान निमा्रता डॉ. बी आर आंबेडकर के सम्मान में किंग्स्टन शहर में ‘डॉ. आंबेडकर एवेन्यू’ का उद्घाटन किया। उन्होंने किंग्स्टन में ‘भारत-जमैका फ्रेंडशिप गार्डन’ का भी उद्घाटन किया और ‘होप बॉटनिकल गार्डन’ में चंदन का पौधा लगाया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो देशों की यात्रा के पहले चरण में जमैका पहुंचे हैं और यहां 18 मई तक रुकेंगे। इसके बाद वह सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति कोविंद जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति जमैका पहुंचे हैं। राष्ट्रपति के आगमन पर उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया था।

प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने कहा कि वह कोविंद और उनकी पत्नी का जमैका में गर्मजोशी से स्वागत कर बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘किसी भारतीय राष्ट्रपति की जमैका की यह पहली यात्रा है। महामहिम माननीय रामनाथ कोविंद, जमैका में आपका स्वागत है।’’

मंत्रालय ने कहा कि जमैका और भारत के मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। जमैका भी गिरमिटिया देशों में से एक है, जहां करीब 70,000 भारतीय प्रवासी रहते हैं। ये लोग दोनों देशों के बीच एक सेतु की तरह हैं।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत और जमैका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर यह यात्रा हो रही है। इसके अलावा, भारत और जमैका क्रमशः अपनी स्वतंत्रता की 75वीं और 60वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।’’

भाषा मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers