राष्ट्रपति कोविंद का नीदरलैंड दौरा संपन्न |

राष्ट्रपति कोविंद का नीदरलैंड दौरा संपन्न

राष्ट्रपति कोविंद का नीदरलैंड दौरा संपन्न

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : April 7, 2022/8:16 pm IST

एम्स्टर्डम, सात अप्रैल (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को नीदरलैंड की अपनी यात्रा समाप्त की, जहां उन्होंने देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की और यूक्रेन संकट सहित क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के मुद्दों के अलावा जल, कृषि, स्वास्थ्य, जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

राष्ट्रपति की 4-7 अप्रैल तक नीदरलैंड की पहली यात्रा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि भारत और नीदरलैंड इस वर्ष राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। यह 34 वर्षों में भारत की ओर से नीदरलैंड की पहली राष्ट्राध्यक्ष यात्रा भी थी।

कोविंद और प्रथम महिला सविता कोविंद ने नीदरलैंड के राजा विलेम-अलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा के निमंत्रण पर यूरोपीय देश का दौरा किया।

विदेश मंत्रालय ने दौरे के बाद एक बयान में कहा कि नरेश विलेम-अलेक्जेंडर के साथ अपनी बैठक में, राष्ट्रपति ने भारत और नीदरलैंड के बीच दो लोकतंत्रों, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं, नवाचार और प्रौद्योगिकी के चालकों और स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के प्रमुख पैरोकारों के रूप में प्राकृतिक साझेदारी और तालमेल पर प्रकाश डाला।

उन्होंने जल, कृषि, स्वास्थ्य, जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा, लोगों से लोगों और सांस्कृतिक सहयोग के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति सहित मौजूदा क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

भाषा

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)