राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जमैका के गवर्नर जनरल पैट्रिक एलन से मुलाकात की |

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जमैका के गवर्नर जनरल पैट्रिक एलन से मुलाकात की

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जमैका के गवर्नर जनरल पैट्रिक एलन से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : May 17, 2022/12:12 am IST

किंग्सटन, 16 मई (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को जमैका के गवर्नर-जनरल सर पैट्रिक एलन से मुलाकात की और सूचना प्रौद्योगिकी एवं संबंधित सेवाओं, चिकित्सा, खेल, शिक्षा, पर्यटन एवं विकास साझेदारी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।

राष्ट्रपति कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ रविवार को यहां राजकीय यात्रा पर पहुंचे। कैरेबियाई देश में किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है।

राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जमैका के गवर्नर जनरल सर पैट्रिक एलन से मुलाकात की। उन्होंने आईटी एवं संबंधित सेवाओं, चिकित्सा एवं फार्मा क्षेत्र, खेल, शिक्षा, पर्यटन एवं आतिथ्य उद्योग और विकास साझेदारी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।’’

इससे पहले राष्ट्रपति कोविंद ने जमैका के राष्ट्रीय नायक मार्कस मोसिया गार्वे के स्मारक पर श्रद्धांजिल अर्पित की। गार्वे एक राजनीतिक कार्यकर्ता, प्रकाशक, पत्रकार, उद्यमी और वक्ता थे।

राष्ट्रपति कोविंद दो देशों की यात्रा के पहले चरण में रविवार को जमैका पहुंचे। इसके बाद वे सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस भी जाएंगे। राष्ट्रपति जमैका में 18 मई तक रहेंगे। इस दौरान वह जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस और अन्य गणमान्य लोगों के साथ मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित भी करेंगे।

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति जमैका पहुंचे हैं। राष्ट्रपति के आगमन पर उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया।’’

प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने कहा कि वह कोविंद और उनकी पत्नी का जमैका में गर्मजोशी से स्वागत कर बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘किसी भारतीय राष्ट्रपति की जमैका की यह पहली यात्रा है। महामहिम माननीय रामनाथ कोविंद, जमैका में आपका स्वागत है।’’

जमैका के समाचार पत्र ‘द ग्लेनर’ ने जमैका में भारत के उच्चायुक्त रुंगसुंग मसाकुई के हवाले से कहा था कि कोविंद गवर्नर-जनरल और प्रधानमंत्री के साथ अपनी बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत और जमैका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर यह यात्रा हो रही है। भारत और जमैका क्रमशः अपनी स्वतंत्रता की 75वीं और 60वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।’’

भाषा सुरभि देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)