प्रिंस एंड्रीयू की सैन्य मान्यता महारानी को लौटाई गई

प्रिंस एंड्रीयू की सैन्य मान्यता महारानी को लौटाई गई

Edited By: , January 14, 2022 / 01:12 AM IST

लंदन, 13 जनवरी (एपी) बकिंघम पैलेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रिंस एंड्रीयू की सैन्य मान्यता और शाही संरक्षण महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ‘मंजूरी और अनुमोदन’ से लौटा दिया गया है।

ब्रिटेन की नौसेना और थल सेना के 150 वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से महारानी को पत्र लिखे जाने के बाद पैलेस की ओर से यह बयान जारी किया गया।

महारानी को लिखे गए पत्र में कानूनी कठिनाइयों का सामना कर रहे प्रिंस एंड्रीयू को सेना के सभी रैंक और उपाधियों से वंचित करने की मांग की गई है।

प्रिंस पर अमेरिका में यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया गया है। बकिंघम पैलेस के बयान में कहा गया है, ‘‘ महारानी के अनुमोदन और मंजूरी से ड्यूक ऑफ यॉर्क की सैन्य मान्यता और शाही संरक्षण महारानी को लौटा दिया गया है।’’

ड्यूक ऑफ यॉर्क अब सार्वजनिक कर्तव्यों का निर्वहन नहीं कर सकेंगे और उन्हें एक आम नागरिक की तरह अपने खिलाफ मुकदमा लड़ना होगा। इससे पहले अमेरिका के एक जिला जज ने बुधवार को एंड्रीयू के खिलाफ एक अमेरिकी महिला वर्जीनिया गिफ्रे द्वारा दायर दीवानी मामले को खारिज करने से इनकार कर दिया था।

महिला ने आरोप लगाया है कि एंड्रीयू ने 17 साल की उम्र में उनका यौन शोषण किया था। एंड्रीयू के वकीलों ने कहा कि गिफ्रे के आरोप झूठे हैं और प्रिंस ने कभी उसका यौन उत्पीड़न नहीं किया। लेकिन जज ने एंड्रीयू के वकीलों की यह दलील खारिज कर दी कि गिफ्रे के खिलाफ मुकदमे को शुरुआती दौर में ही खारिज कर दिया जाए।

भाषा

संतोष सुभाष

सुभाष