ईरान में व्यापक प्रदर्शनों के बीच सरकार समर्थक रैलियां आयोजित |

ईरान में व्यापक प्रदर्शनों के बीच सरकार समर्थक रैलियां आयोजित

ईरान में व्यापक प्रदर्शनों के बीच सरकार समर्थक रैलियां आयोजित

: , September 23, 2022 / 08:12 PM IST

दुबई, 23 सितंबर (एपी) ईरान में नैतिकता पुलिस द्वारा पकड़ी गई एक युवती की मौत को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के लगभग एक सप्ताह बाद शुक्रवार को पूरे देश में अधिकारियों के समर्थन में प्रदर्शन किए गए।

राजधानी तेहरान में एक रैली में कुछ हज़ार लोग शामिल हुए जहां उन्होंने ईरानी झंडे लहराए और अन्य शहरों में भी इसी तरह के प्रदर्शन हुए। सरकार ने दावा किया कि समर्थन में प्रदर्शन स्वतःस्फूर्त था। पिछले दिनों व्यापक विरोध प्रदर्शनों के दौरान भी इसी तरह की रैलियां आयोजित की गईं।

सरकारी मीडिया के अनुसार, सरकार समर्थक प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका और इज़राइल के खिलाफ नारे लगाए। यह सरकार के इस रुख को दर्शाता है कि अन्य देश ईरान में अशांति भड़का रहे हैं।

इस बीच, सरकारी टेलीविजन चैनल ने संकेत दिया कि इस सप्ताह की अशांति में मरने वालों की संख्या 26 तक हो सकती है। पूरे ईरान में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हुई है।

ईरान ने इंटरनेट तक पहुंच को भी बाधित कर दिया है। रैलियों के आयोजन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया मंचों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सरकारी टेलीविजन पर एक समाचारवाचक ने बृहस्पतिवार देर रात कहा कि 22 वर्षीय महसा अमिनी के अंतिम संस्कार के पश्चात पिछले शनिवार को हुए विरोध प्रदर्शन के बाद से 26 प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मी मारे गए हैं।

उन्होंने कहा कि आधिकारिक आंकड़े बाद में जारी किए जाएंगे, लेकिन बीते समय में हुईं घटनाओं में ईरान सरकार ने मरने वालों की संख्या आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की है।

सरकारी और अर्ध-सरकारी मीडिया के बयानों के आधार पर द एसोसिएटेड प्रेस के एक आंकड़े के अनुसार हिंसा में कम से कम 11 लोग मारे गए हैं। हाल ही में, काज़्विन के डिप्टी गवर्नर अबोलहसन कबीरी ने कहा था कि उत्तर-पश्चिमी प्रांत के दो शहरों में हुई हिंसा में एक आम नागरिक और अर्धसैनिक बल के एक अधिकारी की मौत हो गई।

एपी अमित नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)