चीन के प्रभाव को कम करने के लिए क्वाड ने हिंद-प्रशांत में 50 अरब डॉलर के निवेश का संकल्प जताया |

चीन के प्रभाव को कम करने के लिए क्वाड ने हिंद-प्रशांत में 50 अरब डॉलर के निवेश का संकल्प जताया

चीन के प्रभाव को कम करने के लिए क्वाड ने हिंद-प्रशांत में 50 अरब डॉलर के निवेश का संकल्प जताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : May 24, 2022/10:34 pm IST

तोक्यो, 24 मई (भाषा) भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के शीर्ष नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे के बीच मंगलवार को अगले पांच वर्षों में इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचा के विकास के लिए 50 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक के निवेश का संकल्प जताया।

दूसरे प्रत्यक्ष क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज शामिल हुए। सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि क्वाड साझेदार इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचा के विकास में तेजी के लिए दशकों के कौशल और अनुभव को एक साथ लाए हैं।

क्वाड नेताओं ने कमियों को पाटने के लिए सार्वजनिक और निजी निवेश को बढ़ावा देने के वास्ते भागीदारों तथा क्षेत्र के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्धता जताई। इसे हासिल करने के लिये क्वाड अगले पांच वर्षों में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बुनियादी ढांचे में 50 अरब अमेरिकी डालर से अधिक की सहायता और निवेश की कोशिश करेगा।

बयान में कहा गया, “हमने बुनियादी ढांचे पर सहयोग को बढ़ाने के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि की, जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उत्पादकता और समृद्धि को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। हम महामारी की वजह से कई देशों में बढ़ गए ऋण के मुद्दों के निराकरण के लिए भी प्रतिबद्धता साझा करते हैं।”

क्वाड को व्यापक रूप से इस क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे के प्रतिरोध के रूप में देखा जाता है। सदस्यों ने हालांकि इस बात पर जोर दिया है कि यह एक ऐसा समूह है जो कोरोना वायरस के टीके, बुनियादी ढांचे, जलवायु परिवर्तन और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में “व्यावहारिक सहयोग” को बढ़ावा देता है।

भाषा

प्रशांत अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers