der se sone ke nuksan

रात को देर से सोने वाले हो जाए सावधान ! हो सकती है मौत

रात को देर से सोने वाले हो जाए सावधान ! हो सकती है मौत : raat ko der se sone wale ho jaye savdhan, nhi to ho jayenge bimar

Edited By :   Modified Date:  February 21, 2023 / 08:38 PM IST, Published Date : February 21, 2023/7:06 pm IST

नई दिल्ली । der se sone ke nuksan  आज के युवाओं में हार्ट और कैंसर जैसे गंभीर बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। जिसका सबसे बड़ा कारण उनकी अनुचित दिनचर्या और अच्छी नींद ना लेना है। कई लोग नींद को नजरअंदाज कर देते है। जो आगे चलकर उनके शरीर के लिए सबसे बढ़ा खतरा बनकर उभरता है। शरीर को अगर पर्याप्त नींद न मिले तो कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। पर्याप्त नींद न लेने की वजह से आपको अन्य लोगों के मुकाबले बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है।

रात को देर से सोने के नुकसान 

हार्ट प्रॉब्लम का खतरा :  der se sone ke nuksan सीडीसी के मुताबिक रात को देर से सोने के कारण हार्ट प्रॉब्लम का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। रात को देर से सोने के कारण ब्लड प्रेशर हाई होता है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट प्रॉब्लम जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है।

इम्यूनिटी होती है कमजोर : der se sone ke nuksan  कम नींद लेने की समस्या हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाने का काम करती है। सीडीसी के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेता है तो उसके अंदर इंफेक्शन का खतरा तेजी से बढ़ता है। ऐसे लोग बीमारियों की चपेट में भी जल्दी आते हैं।

डायबिटीज का कारण  :  der se sone ke nuksan  भारत में डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। डायबिटीज का एक मुख्य कारण पर्याप्त नींद न लेना है। दरअसल, रात को 7 से 8 घंटों की नींद लेने से ब्लड शुगर के नियंत्रण में सुधार करने में मदद मिल सकती है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम होता है।

अच्छी नींद कैसे लें

नींद आपकी फिटनेस के लिए स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है, इसलिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप हर रात उचित नींद ले सकते हैं:

सोने की एक सुसंगत आदत विकसित करें:  der se sone ke nuksan  सोने से पहले ऐसी चीजें करें जो आपको आराम करने में मदद करें – जैसे कि किताब पढ़ना या आरामदायक संगीत सुनना। सोने से पहले स्नान भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि स्नान के बाद शरीर के तापमान में गिरावट आपको जल्दी सो जाने में मदद कर सकती है।

सोने का अच्छा माहौल बनाएं:  der se sone ke nuksan  रात के दौरान रोशनी के संपर्क में आने से नींद की गुणवत्ता कम हो सकती है, इसलिए जितना हो सके रोशनी को कम करने की कोशिश करें। कमरे को ठंडा रखने का लक्ष्य रखें, लेकिन ज्यादा ठंडा नहीं। बहुत अधिक गर्म या बहुत ठंडा वातावरण नींद की गुणवत्ता को बाधित कर सकता है।

दिन के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय रहें:  der se sone ke nuksan  शोध से पता चलता है कि नींद की गुणवत्ता के लिए शारीरिक गतिविधि फायदेमंद होती है, इसलिए अपने दिन में कुछ व्यायाम या शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का प्रयास करें।

एक सुसंगत नींद कार्यक्रम रखें:  der se sone ke nuksan  यह आपके सोने-जगने के चक्र को विनियमित करने में मदद करेगा, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार से जुड़ा हुआ है।

 

 
Flowers