उत्सर्जन में भारी कटौती के लिए सीओ2 को हवा से हटाना आवश्यक : आईपीसीसी रिपोर्ट |

उत्सर्जन में भारी कटौती के लिए सीओ2 को हवा से हटाना आवश्यक : आईपीसीसी रिपोर्ट

उत्सर्जन में भारी कटौती के लिए सीओ2 को हवा से हटाना आवश्यक : आईपीसीसी रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : April 7, 2022/3:49 pm IST

सैम वेंगर : पीएचडी छात्र, सिडनी विश्वविद्यालय और डीनना ए’लेसेंड्रो: प्रोफेसर और एआरसी फ्यूचर फेलो, सिडनी विश्वविद्यालय

मेलबर्न, 7 अप्रैल (द कन्वरसेशन) इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) की इस सप्ताह की रिपोर्ट के अनुसार, अगर दुनिया को शुद्ध-शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन तक पहुंचना है तो कार्बन डाइऑक्साइड हटाने (सीडीआर) के उपायों को बड़े पैमाने पर लागू करना अब ‘‘अपरिहार्य’’ हो गया है।

सोमवार को जारी की गई रिपोर्ट में पाया गया है कि ग्रीनहाउस उत्सर्जन में तेजी से और गहरी कमी के अलावा, सीओ2 को हटाना ‘‘मौजूदा परिदृश्य का एक अनिवार्य तत्व है जो वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करता है या 2100 तक 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे होने की संभावना को प्रबल बनाता है’’।

सीडीआर गतिविधियों के एक समूह की ओर इशारा करता है जो वातावरण में सीओ2 की सघनता को कम करता है। यह सीओ2 अणुओं को हटाकर और कार्बन को पौधों, पेड़ों, मिट्टी, भूवैज्ञानिक जलाशयों, समुद्री जलाशयों या सीओ2 से प्राप्त उत्पादों में संग्रहीत करके किया जाता है।

जैसा कि आईपीसीसी बताता है, प्रत्येक तंत्र जटिल है, और इसके फायदे और नुकसान हैं। सीडीआर परियोजनाओं को जिम्मेदारी से शुरू करने को सुनिश्चित करने के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता है।

सीडीआर ‘‘कार्बन कैप्चर’’ से अलग है, जिसमें स्रोत पर सीओ2 को रोकना शामिल है, जैसे कि कोयले से चलने वाला बिजली संयंत्र या स्टील मिल, इससे पहले कि वह वायुमंडल में पहुंच जाए।

हवा से सीओ2 को हटाने के कई तरीके हैं। उनमें शामिल हैं: स्थलीय समाधान, जैसे कि पेड़ लगाना और पुनर्योजी मिट्टी प्रथाओं को अपनाना, जैसे कि कम या बिना खेती और कवर फसल, जो मिट्टी की गड़बड़ी को सीमित करती है जो मिट्टी के कार्बन का ऑक्सीकरण कर सकती है और सीओ2 छोड़ सकती है।

भू-रासायनिक दृष्टिकोण जो सीओ2 को चट्टानों में एक ठोस खनिज कार्बोनेट के रूप में संग्रहीत करते हैं। ‘‘बढ़े हुए खनिज अपक्षय’’ के रूप में जानी जाने वाली इस प्रक्रिया में, चूना पत्थर और ओलिवाइन जैसी चट्टानों को उनके सतह क्षेत्र को बढ़ाने और प्राकृतिक रूप से होने वाली प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए बारीक पिसा जा सकता है जिससे कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर खनिज एक स्थिर खनिज कार्बोनेट बनाने के लिए सीओ2 के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।

रासायनिक समाधान जैसे प्रत्यक्ष एयर कैप्चर जो हवा से सीओ2 अणुओं को निकालने के लिए इंजीनियर्ड फिल्टर का उपयोग करते हैं। इस तरह से रोके गए सीओ2 को लंबे समय तक रोकने के लिए गहरे भूमिगत खारे जलभृतों और बेसाल्टिक रॉक संरचनाओं में डाला जा सकता है।

महासागर आधारित समाधान, जैसे बढ़ी हुई क्षारीयता। इसमें सीधे पर्यावरण में क्षारीय पदार्थों को जोड़ना, या समुद्री जल को विद्युत रासायनिक रूप से संसाधित करना शामिल है। लेकिन इन विधियों को लागू करने से पहले और अधिक शोध करने की आवश्यकता है।

अभी इसका इस्तेमाल कहां हो रहा है?

अभी तक, यूएस-आधारित कंपनी चार्म इंडस्ट्रियल ने 5,000 टन सीडीआर डिलीवर किया है, जो अब तक की सबसे बड़ी मात्रा है। यह एक वर्ष में लगभग 1,000 कारों द्वारा उत्पादित उत्सर्जन के बराबर है।

बड़े पैमाने पर सीधे हवा में रोकने की सुविधाओं के लिए भी कई योजनाएं हैं। सितंबर, 2021 में, क्लाइमवर्क्स ने आइसलैंड में सीओ2 हटाने के लिए 4,000 टन प्रति वर्ष क्षमता के साथ एक परियोजना की स्थापना की और अमेरिका में, बाइडेन प्रशासन ने चार अलग-अलग प्रत्यक्ष एयर कैप्चर हब बनाने के लिए 3.5 अरब अमेरिकी डालर आवंटित किए हैं, जिनमें से प्रत्येक में प्रति वर्ष कम से कम एक मिलियन टन सीओ2 निकालने की क्षमता है।

हालाँकि, आईपीसीसी की एक पिछली रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए, इस सदी में वातावरण से 100 अरब से एक खरब टन सीओ2 को हटाया जाना चाहिए। ये परियोजनाएं बड़े पैमाने पर काम करती हैं, फिर भी वे आवश्यकता की तुलना में समुद्र में एक बूंद के बराबर हैं।

ऑस्ट्रेलिया में, सदर्न ग्रीन गैस और कॉर्पोरेट कार्बन देश की पहली प्रत्यक्ष एयर कैप्चर परियोजनाओं में से एक विकसित कर रहे हैं। यह सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर किया जा रहा है, जिसमें हम भी शामिल हैं।

इस प्रणाली में पंखे वायुमंडलीय वायु को आणविक अधिशोषक से बने बारीक ट्यून किए गए फिल्टर पर धकेलते हैं, जो हवा से सीओ2 अणुओं को हटा सकते हैं। इस तरह से एकत्र किए गए सीओ2 को गहरे भूमिगत इंजेक्ट किया जा सकता है, जहाँ यह हजारों वर्षों तक रह सकता है।

अवसर

इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि सीडीआर उत्सर्जन में कमी का विकल्प नहीं है। हालाँकि, यह इन प्रयासों का पूरक हो सकता है। आईपीसीसी ने ऐसा करने के तीन तरीके बताए हैं।

अल्पावधि में, सीडीआर शुद्ध सीओ2 उत्सर्जन को कम करने में मदद कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है अगर हम महत्वपूर्ण तापमान सीमा से नीचे वार्मिंग को सीमित करना चाहते हैं।

मध्यम अवधि में, यह कृषि, विमानन, शिपिंग और औद्योगिक विनिर्माण जैसे क्षेत्रों से उत्सर्जन को संतुलित करने में मदद कर सकता है, जहां सीधे शून्य-उत्सर्जन विकल्प मौजूद नहीं हैं।

लंबी अवधि में, सीडीआर संभावित रूप से बड़ी मात्रा में ऐतिहासिक उत्सर्जन को हटा सकता है, वायुमंडलीय सीओ2 को स्थिर कर सकता है और अंततः इसे पूर्व-औद्योगिक स्तरों पर वापस ला सकता है।

आईपीसीसी की नवीनतम रिपोर्ट में सीडीआर के 12 विभिन्न रूपों के लिए तकनीकी तैयारी स्तर, लागत, स्केल-अप क्षमता, जोखिम और प्रभाव, सह-लाभ और ट्रेड-ऑफ का अनुमान लगाया गया है। यह सीडीआर के कई रूपों पर एक अद्यतन परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है जिनपर पिछली रिपोर्टों में कम ध्यान दिया गया था।

यह अनुमान लगाता है कि प्रत्यक्ष एयर कैप्चर माध्यम से एकत्र करने पर प्रत्येक टन सीओ2 पर 84–386 अमेरिकी डालर की लागत आएगी, और यह सालाना 5 अरब से 40 अरब टन के बीच निकालने की संभावित क्षमता है।

चिंताएं और चुनौतियां

प्रत्येक सीडीआर पद्धति जटिल और अनूठी है, और कोई भी समाधान एकदम सटीक नहीं है। जैसे-जैसे इनका प्रयोग बढ़ेगा, कई चिंताओं को दूर करना होगा।

सबसे पहले, आईपीसीसी का मानना है कि सीडीआर को बढ़ाना उत्सर्जन को नाटकीय रूप से कम करने के प्रयासों से अलग नहीं होना चाहिए। इसके अनुसार ‘‘सीडीआर गहरे उत्सर्जन में कमी के विकल्प के रूप में काम नहीं कर सकता है, लेकिन कई पूरक भूमिकाएं अच्छी तरह निभा सकता है।

सीडीआर परिनियोजन में समुदायों, नीति निर्माताओं, वैज्ञानिकों और उद्यमियों को शामिल करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह पर्यावरण, नैतिक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार तरीके से किया गया है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)