रूस ने यूक्रेन को तीन तरफ से घेरा.. कभी-भी हो सकती है जंग.. अमेरिकियों से देश छोड़ने की अपील

रूस ने यूक्रेन को तीन तरफ से घेरा.. कभी-भी हो सकती है जंग.. अमेरिकियों से देश छोड़ने की अपील

यूक्रेन-रूस संकट: युद्ध की आशंका को लेकर क्या है स्थिति

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : February 12, 2022/1:31 pm IST

ब्रसेल्स, 12 फरवरी (एपी) पूर्वी यूरोप में शीत युद्ध का भय शुक्रवार को उस समय फिर बढ़ गया, जब रूसी सैन्य बलों ने यूक्रेन के निकट सैन्य अभ्यास किया और अमेरिका ने यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका को लेकर अपनी चेतावनियों को बढ़ा दिया। इस बीच, राजनयिक और सरकारी नेता युद्ध को टालने के क्रम में मरणासन्न वार्ता बहाल करने के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं। व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह अब भी यह नहीं जानता कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले का फैसला कर लिया है या नहीं, लेकिन उन्होंने कहा कि पुतिन ने ऐसा करने के लिए आवश्यक सभी साधन एकत्र कर लिए हैं। अमेरिका कीव में अपने दूतावास खाली करने की तैयारी कर रहा है और उसने यूक्रेन में रह रहे अमेरिकियों से आगामी 48 घंटे में देश छोड़ देने को कहा है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

कई विशलेषकों का मानना है कि 20 फरवरी को चीन में चल रहे शीतकालीन ओलंपिक समाप्त होने तक हमले की आशंका नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने यूक्रेन में रह रहे सभी अमेरिकी नागरिकों को सचेत किया था कि वे जल्द से जल्द वहां से निकल जाएं। उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यू्क्रेन पर हमले का आदेश कभी भी दे सकते हैं।

पढ़ें- ‘हमारे जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी’..सीएम बघेल ने असिस्टेंट कमांडेंट की शहादत पर जताया दुख

एक अमेरिकी अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि अमेरिका को खुफिया जानकारी मिली है कि रूस ने लक्षित तारीख के रूप में बुधवार का दिन तय किया है। पेंटागन ने शुक्रवार को घोषणा की कि अमेरिका नाटो (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) सहयोगियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाने और यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंका के मद्देनजर पोलैंड में पहले से मौजूद 1,700 सैनिकों के अलावा, वहां 3,000 अतिरिक्त सैनिकों को भेज रहा है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: 14 फरवरी से शुरू होंगे सभी शासकीय और निजी स्कूल.. यहां के लिए कलेक्टर का आदेश

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन और पुतिन संकट को लेकर शनिवार को फोन पर वार्ता करेंगे। रोमानिया के कॉन्स्टांटा स्थित काला सागर बंदरगाह में अमेरिका भारी सैन्य सामग्री तैनात कर रहा है, जो इस बात का संकेत है कि अमेरिका वहां सैन्य मौजूदगी बढ़ा रहा है तथा 1,000 और सैनिक वहां एयरबेस में पहुंच रहे हैं। सामरिक रूप से महत्वपूर्ण काले सागर में रूस, यूक्रन और तीन नाटो सहयोगियों के सैन्य बेस हैं।

पढ़ें- IPL 2022 Auction Live Update: दिल्ली कैपिटल्स से नहीं, अब पंजाब किंग्स के लिए खेलेंगे शिखर धवन, जानिए फ्रेंचाइजी ने कितने में खरीदा

नाटो महासचिव जेन्य स्टोलटेनबर्ग ने कॉन्स्टांटा में कहा, ‘‘यहां काला सागर क्षेत्र के लेकर बाल्टिक तक सहयोगी इस अहम समय में नाटो की मौजूदगी बढ़ा रहे हैं।’’ रूस के बाल्टिक और नदर्न बेड़े के युद्धपोत काला सागर में क्रीमिया प्रायद्वीप पर सेवस्तोपोल खाड़ी में पहुंचे। इस प्रायद्वीप पर रूस ने 2014 में कब्जा किया था। काला सागर बेड़े में पहले से ही रूस के इस प्रकार के कई पोत तैनात हैं।

पढ़ें- IPL 2022 Auction Live: श्रेयस को 12.25 करोड़ में कोलकाता ने खरीदा.. धवन 8.25 करोड़ में बिके.. देखिए धमाकेदार नीलामी 

मास्को ने आने वाले दिनों में काला सागर और आजोव सागर में व्यापक अभ्यास करने की घोषणा की है। यूक्रेन की उत्तरी सीमा के पास रूस और उसका सहयोगी बेलारूस 10 दिवसीय युद्धाभ्यास शुरू कर रहे हैं। यूक्रेन संकट से निपटने के लिए यूरोप के नेताओं ने पिछले कई सप्ताह में राजनयिक स्तर की कई वार्ताएं की, लेकिन उनका परिणाम कुछ खास नहीं रहा। मास्को से शुक्रवार को एक थोड़ी सकारात्मक खबर यह आई कि ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा कि उन्होंने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु से ‘‘रचनात्मक और स्पष्ट’’ वार्ता की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे रूस सरकार ने स्पष्ट बताया कि उनका यूक्रेन पर हमला करने का इरादा नहीं है।’’