वार्ता को लेकर उम्मीदों के बीच यूक्रेन पर रूस का आक्रामक अभियान जारी |

वार्ता को लेकर उम्मीदों के बीच यूक्रेन पर रूस का आक्रामक अभियान जारी

वार्ता को लेकर उम्मीदों के बीच यूक्रेन पर रूस का आक्रामक अभियान जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : March 17, 2022/11:52 am IST

कीव, 17 मार्च (एपी) रूसी सेना ने मारियुपोल में बुधवार को एक थिएटर को ध्वस्त कर दिया, जहां सैकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी और अन्य शहरों पर भी बमबारी की। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हालांकि, दोनों पक्षों ने युद्ध खत्म करने के लिए बातचीत के प्रयासों को लेकर आशावादी रुख दिखाया है।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि हवाई हमले से एक शानदार इमारत का केंद्र नष्ट हो गया है जहां लड़ाई में अपने घरों के ध्वस्त होने के बाद से सैकड़ों नागरिक रह रहे थे। कई लोग मलबे में दब गए। हालांकि ,अभी यह नहीं पता चला है कि कितने लोग हताहत हुए हैं।

उपग्रह से तस्वीर लेने वाली मैक्सार कंपनी ने कहा कि सोमवार को आयी तस्वीरों में दिखायी दिया कि इमारत के सामने और पीछे रूसी भाषा में बड़े सफेद अक्षरों में ‘‘बच्चे’’ शब्द लिखा हुआ था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रात को अपने भाषण में कहा, ‘‘रूस हमारे लोगों के साथ जो कर रहा है, उससे मेरा दिल टूट गया है।’’ उन्होंने बमबारी के बाद रूस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने मारियुपोल में बुधवार को थिएटर पर या कहीं और बमबारी किए जाने से इनकार किया।

कीव में कर्फ्यू के दौरान निवासी अपने घरों और आश्रय स्थलों में कैद रहे। रूसी सेना ने शहर में और उसके आसपास के इलाकों में बमबारी की जिसमें राष्ट्रपति आवास से 2.5 किलोमीटर दूर स्थित एक रिहायशी इलाका भी शामिल है। मध्य कीव में 12 मंजिला इमारत में हमले के बाद आग लग गयी।

यूक्रेन के महाअभियोजक कार्यालय ने बताया कि उत्तरी शहर चेर्नीहीव में ब्रेड के लिए कतार में खड़े होने के दौरान हमले में 10 लोगों की मौत हो गयी।

इससे पहले बुधवार को जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई में अमेरिकी संसद से और अधिक मदद की अपील करते हुए पर्ल हार्बर और 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमलों का जिक्र किया। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि उनके देश के ऊपर उड़ान वर्जित क्षेत्र की घोषणा संभव नहीं हो सकती।

अमेरिकी संसद परिसर में सीधे प्रसारण वाले अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका को रूसी सांसदों पर अवश्य ही प्रतिबंध लगा देना चाहिए और रूस से आयात रोक देना चाहिए। साथ ही, उन्होंने अपने देश में युद्ध से हुई तबाही और विनाश का एक मार्मिक वीडियो सांसदों से खचाखच भरे सभागार में दिखाया।

क्रेमलिन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दबाव उस समय बढ़ गया जब संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च अदालत ने बुधवार को रूस को यूक्रेन में युद्ध रोकने का आदेश दिया। हालांकि कई लोगों को संदेह है कि रूस इसका पालन करेगा।

यूक्रेन की राजधानी में रूसी सेना की बढ़त रोके जाने के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि अभियान ‘‘पूर्व स्वीकृत योजनाओं का सख्ती से पालन करते हुए सफलतापूर्वक चल रहा है।’’ उन्होंने पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों की भी निंदा करते हुए उन पर ‘‘रूस पर दबाव डालने, उसे कमजोर, निर्भर देश में बदलने’’ के प्रयास का आरोप लगाया।

उन्होंने पश्चिमी देशों से सहानुभूति रखने वाले या पश्चिमी जीवनशैली अपनाने वाले रूसी नागरिकों को ‘‘राष्ट्रीय गद्दार’’ बताया।

इस बीच, यूक्रेन और रूस ने बुधवार को वीडियो के जरिए वार्ता शुरू की। जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोदोल्याक ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष विराम, रूसी सेना की वापसी और कई देशों से यूक्रेन के लिए कानूनी सुरक्षा गारंटी की मांग कर रहा है।

उन्होंने ट्वीट किया कि जेलेंस्की और पुतिन के बीच ‘‘सीधे संवाद के जरिए ही यह संभव है।’’

जेलेंस्की के कार्यालय में एक अधिकारी ने बताया कि वार्ता का मुख्य विषय यह है कि क्या रूसी सेना युद्ध के बाद भी पूर्वी यूक्रेन के दो अलगाववादी क्षेत्रों में रहेगी और उनकी सीमा कहां होनी चाहिए।

एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि यूक्रेन बातचीत में एक या अधिक पश्चिमी परमाणु संपन्न देशों को शामिल करने और यूक्रेन के लिए सुरक्षा गांरटी पर कानूनी रूप से बाध्य दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने पर जोर दे रहा है। उन्होंने बताया कि इसके बदले में यूक्रेन निष्पक्ष दर्जे पर चर्चा के लिए तैयार है।

रूस ने मांग की है कि यूक्रेन कभी नाटो में शामिल नहीं होगा।

मारियुपोल में स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि रूसी सैनिकों की घेराबंदी वाले इस शहर से ज्यादा नुकसान कहीं नहीं हुआ हैं। उन्होंने बताया कि मिसाइल हमलों और गोलाबारी में 2,300 से अधिक लोगों की मौत हो गयी। 4,30,000 लोगों की आबादी वाले इस दक्षिणी बंदरगाह शहर में तकरीबन तीन हफ्तों से लड़ाई चल रही है, जिससे लोग भोजन, पानी, बिजली और दवाई के लिए तरस गए हैं।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि रूसी सेना ने मारियुपोल अस्पताल में सैकड़ों लोगों को बंधक बना लिया है और वे उन्हें मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।

एक अस्पताल के बेसमेंट में रोशनी करने के लिए अपने फोन के टॉर्च का इस्तेमाल कर डॉ. वैलरी द्रेन्गर ने 22 दिन के शिशु का शव दिखाने के लिए कंबल हटाया। वहां रखे अन्य शव भी बच्चों के प्रतीत होते हैं। द्रेन्गर ने कहा, ‘‘इन लोगों को हम बचा नहीं सके।’’

अन्य घटनाक्रम में जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि रूसी सेना द्वारा पांच दिन पहले बंधक बनाए गए मेलितोपोल शहर के मेयर को मुक्त करा लिया गया है। अभी यह पता नहीं चला है कि उन्हें कैसे मुक्त कराया गया।

एपी

गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)