ऊपरी वायुमंडल में उपग्रह जल रहे हैं, हम नहीं जानते कि पृथ्वी की जलवायु पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा |

ऊपरी वायुमंडल में उपग्रह जल रहे हैं, हम नहीं जानते कि पृथ्वी की जलवायु पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा

ऊपरी वायुमंडल में उपग्रह जल रहे हैं, हम नहीं जानते कि पृथ्वी की जलवायु पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा

:   Modified Date:  February 26, 2024 / 06:01 PM IST, Published Date : February 26, 2024/6:01 pm IST

(फियोनाघ थॉमसन, डरहम विश्वविद्यालय)

डरहम, 26 फरवरी (द कन्वरसेशन) एलोन मस्क के स्पेसएक्स ने घोषणा की है कि वह अगले छह महीनों में 100 स्टारलिंक उपग्रहों का निपटान करेगा, क्योंकि उसे इनमें एक डिजाइन दोष का पता चला है जिसके कारण वे विफल हो सकते हैं। इनसे अन्य अंतरिक्ष यान को कोई खतरा उत्पन्न करने के जोखिम से बचने के लिए, स्पेसएक्स इन उपग्रहों को वायुमंडल में जलाने के लिए ‘डी-ऑर्बिट’ करेगा।

लेकिन वायुमंडलीय वैज्ञानिक इस बात से चिंतित हैं कि अंतरिक्ष क्षेत्र द्वारा इस प्रकार की घटनाएं पृथ्वी पर और अधिक जलवायु परिवर्तन का कारण बनेगी। एक टीम को हाल ही में, और अप्रत्याशित रूप से, समताप मंडल में अंतरिक्ष यान से संभावित ओजोन-क्षयकारी धातुएं मिलीं। यह वह वायुमंडलीय परत है जहां ओजोन परत बनती है।

सापेक्ष ‘निचली पृथ्वी कक्षा’ जहां पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र की निगरानी करने वाले उपग्रह पाए जाते हैं, वहां तेजी से भीड़भाड़ हो रही है – अकेले स्टारलिंक की कक्षा में 5,000 से अधिक अंतरिक्ष यान हैं। इसलिए मलबा साफ़ करना अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए प्राथमिकता है।

नए लॉन्च किए गए अंतरिक्ष यान को भी 25 वर्षों के भीतर कक्षा से हटा दिया जाना चाहिए (अमेरिका ने हाल ही में एक सख्त पांच साल का नियम लागू किया है) या तो तथाकथित ‘कब्रिस्तान कक्षा’ में ऊपर जाकर या पृथ्वी के वायुमंडल में नीचे जाकर।

निचली कक्षा के उपग्रहों को आमतौर पर वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने के लिए बचे हुए ईंधन और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नियंत्रित पुनः प्रवेश में, अंतरिक्ष यान प्रशांत महासागर के सबसे सुदूर हिस्से में प्वाइंट निमो (उर्फ अंतरिक्ष यान कब्रिस्तान) में उतरने के लिए पूर्व-निर्धारित समय पर वायुमंडल में प्रवेश करता है। अनियंत्रित पुनः प्रवेश में, अंतरिक्ष यान को ‘प्राकृतिक निधन’ के बाद वायुमंडल में जलने के लिए छोड़ दिया जाता है।

नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ‘डिज़ाइन फॉर डेथ’ नामक डिज़ाइन के हिस्से के रूप में निपटान के इस रूप को बढ़ावा देते हैं। अंतरिक्ष की कठिन परिस्थितियों में कार्य करने के लिए पर्याप्त मजबूत उपग्रह का निर्माण, प्रक्षेपण और संचालन करना एक पर्यावरणीय चुनौती है, जो खतरनाक मलबे को पृथ्वी की सतह तक पहुंचने से बचाने के लिए पुन: प्रवेश पर आसानी से टूटने और जलने में भी सक्षम है। इस पर अभी भी काम चल रहा है।

सैटेलाइट ऑपरेटरों को लाइसेंस प्राप्त करने से पहले यह साबित करना होगा कि उनके डिज़ाइन और पुनः प्रवेश योजनाओं में ‘मानव-हिट’ दर कम है। लेकिन पुन: प्रवेश चरण के दौरान पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल पर प्रभाव के संबंध में सीमित चिंता है।

प्रारंभ में, न तो अंतरिक्ष क्षेत्र और न ही खगोल भौतिकी समुदाय ने पुन: प्रवेश पर उपग्रहों को जलाने को एक गंभीर पर्यावरणीय खतरा माना – कम से कम वायुमंडल के लिए। आख़िरकार, पृथ्वी पर औद्योगिक प्रक्रियाओं से ज्वालामुखीय राख और मानव निर्मित प्रदूषण के साथ-साथ प्रतिदिन वायुमंडल में प्रवेश करने वाले 440 टन उल्कापिंडों की तुलना में अंतरिक्ष यान से छोड़े गए कणों की संख्या बहुत कम है।

ओजोन परत के लिए बुरी खबर?

तो क्या वायुमंडलीय जलवायु वैज्ञानिक वायुमंडल में अंतरिक्ष यान के कणों की उपस्थिति पर अत्यधिक प्रतिक्रिया दे रहे हैं? उनकी चिंताएँ दक्षिणी और उत्तरी ध्रुवों के ऊपर ओजोन छिद्रों के कारणों पर 40 वर्षों के शोध पर आधारित हैं, जो पहली बार 1980 के दशक में व्यापक रूप से देखे गए थे।

आज, वे अब जानते हैं कि ओजोन हानि मानव निर्मित औद्योगिक गैसों के कारण होती है, जो प्राकृतिक और बहुत अधिक ऊंचाई वाले ध्रुवीय समतापमंडलीय बादलों या मोती के बादलों के साथ मिलती हैं। इन आकाशीय बादलों की सतहें उत्प्रेरक के रूप में कार्य करती हैं, जो सौम्य रसायनों को अधिक सक्रिय रूपों में बदल देती हैं जो ओजोन को तेजी से नष्ट कर सकते हैं।

डैन ज़िक्ज़ो अमेरिका में पर्ड्यू विश्वविद्यालय में एक वायुमंडलीय वैज्ञानिक हैं, और हाल के अध्ययन के सह-लेखक हैं, जिसमें समताप मंडल में ओजोन को नष्ट करने वाले पदार्थ पाए गए थे। उन्होंने मुझे समझाया कि सवाल यह है कि क्या अंतरिक्ष यान के नए कण इन बादलों के निर्माण में मदद करेंगे और ऐसे समय में ओजोन हानि का कारण बनेंगे।

पृथ्वी का वातावरण अभी ठीक होने लगा है। ज़िक्ज़ो जैसे वायुमंडलीय वैज्ञानिकों के लिए अधिक चिंता की बात यह है कि केवल कुछ नए कण इस प्रकार के ध्रुवीय बादलों का निर्माण कर सकते हैं – न केवल ऊपरी वायुमंडल में, बल्कि निचले वायुमंडल में भी, जहां सिरस बादल बनते हैं। सिरस बादल पतले, टेढ़े-मेढ़े बर्फ के बादल हैं जिन्हें आप छह किलोमीटर से भी ऊपर आकाश में देख सकते हैं।

वे सूर्य से गर्मी को गुजरने देते हैं, लेकिन फिर उसे बाहर निकलने में फँसा देते हैं, इसलिए सिद्धांत रूप में अधिक सिरस बादल अतिरिक्त ग्लोबल वार्मिंग का कारण सकते हैं जो हम पहले से ही ग्रीनहाउस गैसों से देख रहे हैं। लेकिन यह अनिश्चित है और अभी भी इसका अध्ययन किया जा रहा है।

ज़िक्ज़ो यह भी बताते हैं कि वास्तविक साक्ष्यों से हम जानते हैं कि ध्रुवों के ऊपर उच्च ऊंचाई वाले बादल बदल रहे हैं – लेकिन हम अभी तक नहीं जानते हैं कि इस परिवर्तन का कारण क्या है। क्या ये प्राकृतिक कण हैं जैसे उल्कापिंड या ज्वालामुखीय मलबे, या अंतरिक्ष यान से अप्राकृतिक कण? यही हमें जानने की जरूरत है।

चिंतित हूं, लेकिन निश्चित नहीं

तो हम इस प्रश्न का उत्तर कैसे दें? हमारे पास वायुमंडलीय वैज्ञानिकों, अंतरिक्ष यान निर्माताओं और खगोल भौतिकीविदों के कुछ शोध हैं, लेकिन यह इतना कठोर या केंद्रित नहीं है कि किस दिशा में जाना है, इस पर सूचित निर्णय ले सकें। कुछ खगोल भौतिकीविदों का दावा है कि अंतरिक्ष यान से एल्यूमिना (एल्यूमीनियम ऑक्साइड) कण वायुमंडल में रासायनिक प्रतिक्रियाओं का कारण बनेंगे जो संभवतः ओजोन विनाश को तेज करेंगे।

इस विषय का विस्तार से अध्ययन करने वाले वायुमंडलीय वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं क्योंकि पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। हम जानते हैं कि अंतरिक्ष यान के कण समताप मंडल में हैं। लेकिन ओजोन परत या जलवायु के लिए इसका क्या मतलब है यह अभी भी अज्ञात है।

अधिक समर्थन प्राप्त करने के लिए शोध निष्कर्षों को बढ़ा-चढ़ाकर बताना आकर्षक है। लेकिन यह नरक में शोध करने का मार्ग है – और इनकार करने वाले बाद में शोध को बदनाम करने के लिए खराब निष्कर्षों का उपयोग करेंगे। हम लोकलुभावन राय का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहते। लेकिन हमने यह भी सीखा है कि यदि हम निर्विवाद साक्ष्य उपलब्ध होने तक प्रतीक्षा करते हैं, तो बहुत देर हो सकती है, जैसा कि ओजोन के नुकसान के साथ होता है। यह एक निरंतर दुविधा है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)