स्काटलैंड की सिख कलाकार जसलीन कौर प्रतिष्ठित टर्नर पुरस्कार के शीर्ष प्रतिभागियों में शामिल |

स्काटलैंड की सिख कलाकार जसलीन कौर प्रतिष्ठित टर्नर पुरस्कार के शीर्ष प्रतिभागियों में शामिल

स्काटलैंड की सिख कलाकार जसलीन कौर प्रतिष्ठित टर्नर पुरस्कार के शीर्ष प्रतिभागियों में शामिल

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 07:04 PM IST, Published Date : April 24, 2024/7:04 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 24 अप्रैल (भाषा) ग्लासगो में जन्मीं सिख कलाकार जसलीन कौर को ब्रिटेन के प्रतिष्ठित टर्नर पुरस्कार के लिए बुधवार को अंतिम चार प्रतिभागियों में शामिल किया गया।

इस साल पुरस्कार के 40 साल पूरे हो रहे हैं। जसलीन कौर की रचनाएं स्कॉटलैंड के सिख समुदाय के जीवन से प्रेरित हैं।

करीब 30 साल की जसलीन कौर को ग्लासगो के ट्रामवे कला केंद्र पर ‘ऑल्टर ऑल्टार’ नामक उनकी एकल प्रदर्शनी के लिए नामित किया गया है। लंदन में रह रहीं जसलीन कौर ने प्रदर्शनी में अपनी कलात्मक कृतियों के लिए अपने पारिवारिक जीवन से जुड़ी वस्तुओं का उपयोग किया।

कौर के साथ ही कलाकारों पियो अबाद, क्लाउडेट जॉनसन और डेलैन ली बास को भी इस पुरस्कार के लिए अंतिम चार प्रतिभागियों में शामिल किया गया है। विजेता की घोषणा तीन दिसंबर को एक पुरस्कार समारोह में की जाएगी।

इस पुरस्कार के तहत विजेता को 25,000 पाउंड मिलेंगे जबकि अन्य तीन कलाकारों को 10,000 पाउंड दिए जाएंगे। सभी चार कलाकारों के कार्यों की एक प्रदर्शनी 25 सितंबर से लंदन के एक संग्रहालय में आयोजित की जाएगी जो अगले साल मध्य फरवरी तक चलेगी।

इस पुरस्कार की स्थापना 1984 में की गई थी और इसका नाम चित्रकार जेएमडब्ल्यू टर्नर (1775-1851) के नाम पर रखा गया है। इसके तहत हर साल एक ब्रिटिश कलाकार को उनके काम की उत्कृष्ट प्रदर्शनी या अन्य प्रस्तुति के लिए पुरस्कृत किया जाता है। इसका उद्देश्य समकालीन ब्रिटिश कला में नए घटनाक्रम को लेकर सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा देना है।

भाषा अविनाश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers